बुंदेलखंड के छात्र छात्राओं के लिए बांदा से कोटा सीधी ट्रेन चलाने की मांग

बांदा रेलवे स्टेशन से कोटा राजस्थान के लिए कोई सीधी ट्रेन सुविधा नहीं है और न ही सीधी बस सेवा है जबकि बुंदेलखंड क्षेत्र..

बुंदेलखंड के छात्र छात्राओं के लिए बांदा से कोटा सीधी ट्रेन चलाने की मांग
फाइल फोटो

बांदा रेलवे स्टेशन से कोटा राजस्थान के लिए कोई सीधी ट्रेन सुविधा नहीं है और न ही सीधी बस सेवा है जबकि बुंदेलखंड क्षेत्र से लाखों की संख्या में छात्र-छात्राएं मेडिकल और इंजीनियरिंग की कोचिंग के लिए कोटा आते जाते हैं। इसलिए बांदा से सीधे कोटा राजस्थान के लिए एक ट्रेन चलाई जाए।

यह भी पढ़ें - झांसी में परिवहन विभाग का बड़ा कदम : खोलने जा रहा यह इंस्टीट्यूट, देखिये यहाँ

यह मांग भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष अशोक त्रिपाठी जीतू ने अध्यक्ष एवं सीईओ रेलवे बोर्ड भारत सरकार विनय त्रिपाठी को भेजे पत्र में की है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि बुंदेलखंड से जाने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या लाखों में है जो वहां मेडिकल और इंजीनियरिंग की कोचिंग को जाते हैं। उनके माता-पिता भी पूरे वर्ष लगातार आए दिन अपने बच्चों की देखभाल के लिए कोटा आते जाते हैं इसलिए बांदा मुख्यालय से कटनी, सागर, जबलपुर, दमोह जैसे पिछड़े मार्ग से एक सीधी ट्रेन बांदा से कोटा के लिए चलाई जाए जिससे यहां के कोटा में पढ़ने वाले बच्चों और उनके माता-पिता को सुविधा होगी।

वही इस नई ट्रेन के संचालन से रेलवे को अधिक राजस्व भी प्राप्त होने की  संभावना है। अशोक त्रिपाठी जीतू ने पत्र में बताया है कि बांदा रेलवे स्टेशन कई वर्षों पहले से ए श्रेणी में है। परंतु जब भी प्लेटफार्म नंबर 2 में ट्रेन आती है तो प्लेटफार्म के आगे निकल जाती हैं। जिससे वरिष्ठ नागरिकों, माताओं ,बहनों को रात्रि के समय महाकौशल, बुंदेलखंड जैसी बड़ी ट्रेनों से उतरते समय भारी परेशानी होती है। कहा कि प्लेटफार्म नंबर 2 में कोच लोकेटर सिस्टम नहीं चलता। जिस वजह से यात्रियों को आरक्षण के अनुसार अपनी अपनी बोगी को ढूंढने में जहां असुविधा होती है वही कोच लोकेटर सिस्टम बंद होने के कारण ट्रेन आने के समय अच्छी खासी भागदौड़ करनी पड़ती है।

यह भी पढ़ें - सीएम के निर्देश पर मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर की चोटी पर लगा लाउडस्पीकर हुआ बंद

जिससे लोग जल्दी-जल्दी में अपना सामान छोड़ देते है इसी का फायदा उठाकर जेब कतरे आम यात्रियों की जेबकटी कर लेते हैं। पूर्व जिला अध्यक्ष भाजपा ने अपने पत्र की एक प्रतिलिपि रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव को भेजते हुए मांग की है कि कालिंजर, नरेनी, अजयगढ़ पन्ना और तिंदवारी फतेहपुर के लिए नई रेल लाइन बिछाई जाए। इससे बुंदेलखंड के आम यात्रियों को आने-जाने में सुविधा होगी।

बड़े शहरों के लिए सीधी ट्रेन पकड़ने के लिए झांसी कानपुर इलाहाबाद का सहारा नही लेना पड़ेगा। श्री त्रिपाठी ने अपने पत्र में यह भी कहा है कि रेलवे स्टेशन के अंदर जो उपरिगामी ब्रिज है। वह यात्रियों के आवागमन और उनकी संख्या के हिसाब से अपर्याप्त है। इसके लिए जरूरी है कि रेल गोदाम की साइड से एक उपरिगामी ब्रिज बनाया जाए ताकि प्लेटफॉर्म 1 से 2 में आने-जाने की सुविधा दोनों ओर से हो। इसके अलावा दोनों और स्लोप बनाए जाने का भी उल्लेख किया साथ ही सीनियर सिटीजन के लिए एक प्लेटफार्म से दूसरे में जाने के लिए बांदा रेलवे स्टेशन में कम से कम एक लिफ्ट की सुविधा दी जाए।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइटbundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - बाँदा : बनकर तैयार हो गया औगासी पुल, अब लोगों को उद्घाटन का इंतजार

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
4
funny
0
angry
0
sad
4
wow
2