कोरोना से मृत शिक्षकों के आश्रितों को सहायक अध्यापक व लिपिक के पद पर दी जाएगी नियुक्ति

योगी सरकार ने पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमित होने के बाद मृत शिक्षकों के लिए बड़ा फैसला लिया है..

कोरोना से मृत शिक्षकों के आश्रितों को सहायक अध्यापक व लिपिक के पद पर दी जाएगी नियुक्ति
कोरोना वायरस फाइल फोटो

लखनऊ,

योगी सरकार ने पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमित होने के बाद मृत शिक्षकों के लिए बड़ा फैसला लिया है। इन दिवंगत शिक्षकों के परिवार में किसी एक सदस्य को सहायक अध्यापक या कनिष्ठ लिपिक के पद पर नियुक्ति दी जाएगी।

यह घोषणा सोमवार को बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ सतीश द्विवेदी ने की। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के मृतक आश्रितों को सहायक अध्यापक और कनिष्ठ लिपिक के पद पर नियुक्ति दी जाएगी। अभी तक विभाग में चतुर्थ श्रेणी के पद पर ही अनुकंपा नियुक्ति देने का प्रावधान था। 

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ सतीश द्विवेदी | Minister of State for Basic Education (Independent Charge) Dr. Satish Dwivedi

यह भी पढ़ें - आने वाली हर कॉल को गम्भीरता से लें स्वास्थ्य अधिकारी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

डॉ द्विवेदी ने बताया कि अब उन मृतक आश्रितों को जो बीएड/डीएलएड(पूर्व में बीटीसी) तथा टीईटी डिग्री धारक हैं, उनको अध्यापक तथा जो टीईटी उत्तीर्ण नहीं है परंतु तृतीय श्रेणी में नियुक्ति की अर्हता रखते हैं उनको पद रिक्त न होने की स्थिति में भी अधिसंख्य पद पर तृतीय श्रेणी में नियुक्ति दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि पूर्व में अधिकांश शिक्षकों के मृतक आश्रित जो टीईटी उत्तीर्ण नहीं थे वह उच्च शिक्षित होते हुए भी चतुर्थ श्रेणी में सेवा करने के लिए विवश होते थे, क्योंकि तृतीय श्रेणी में पद रिक्त नहीं होते थे। यह व्यवस्था उनकी योग्यता के अनुरूप नहीं थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए तृतीय श्रेणी की अर्हता रखने वाले मृतक आश्रितों को पद रिक्त न होने की स्थिति में भी अधिसंख्य पद पर नियुक्ति दी जाएगी।

यह भी पढ़ें - बांदा : ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से चार महिलाओं की मौत, कई घायल

हि.स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0