तेंदूपत्ता फड मुंशी से रिश्वत लेते हुए डिप्टी रेंजर व वनरक्षक गिरफ्तार

पन्ना जिले में लोकायुक्त पुलिस सागर की टीम ने डिप्टी रेंजर व वनरक्षक को चार हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है..

तेंदूपत्ता फड मुंशी से रिश्वत लेते हुए डिप्टी रेंजर व वनरक्षक गिरफ्तार
फाइल फोटो

पन्ना जिले में लोकायुक्त पुलिस सागर की टीम ने डिप्टी रेंजर व वनरक्षक को चार हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है। मामला दक्षिण वन मंडल अंतर्गत वन परिक्षेत्र मोहन्द्रा के मड़वा वन चौकी का है। आरोपित डिप्टी रेंजर श्रवण कुमार शुक्ला और वन रक्षक लोकेंद्र राजपूत ने फड़ मुन्शी मनकी कमलेश कुशवाहा को तेंदूपत्ता फड़ दिलाने के बदले रुपये मांगे थे।

यह भी पढ़ें - केन नदी में अठखेलियां करता नजर आया बाघ पी 141

उपपुलिस अधीक्षक लोकायुक्त सागर राजेश खेड़े ने बताया कि आवेदक कमलकिशोर पिता झगडू कुशवाहा निवासी ग्राम कछरन, तहसील रैपुरा जिला पन्ना की शिकायत पर वन परिक्षेत्र मोहन्द्रा के मड़वा वन चौकी पर छापामार कार्रवाई की।

जिसमें लोकायुक्त पुलिस की टीम ने चार हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए डिप्टी रेंजर व वनरक्षक को गिरफ्तार किया है। आरोपित वनकर्मियों ने आवेदक से तेंदूपत्ता फड मुंशी का कार्य करते रहने के एवज में 4 हजार रुपये रिश्वत की मांग की थी।

यह भी पढ़ें -  अद्भुत : अनाथ हो चुके चार शावकों की परवरिश कर रहा है नर बाघ

तेंदूपत्ता खरीदी हो या पौधारोपण गरीबों का किया जाता है शोषणः जिले का दक्षिण वन मंडल हो उत्तर वन मंडल देखा गया है कि यहां के कर्मचारियों द्वारा अधिकारियों की मिलीभगत के चलते भ्रष्टाचार किया जा रहा है साथ ही मजदूर वर्ग का शोषण किया जाता है ।

अभी हाल ही में कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें पौधारोपण के नाम पर किए गए कामों में मजदूरों का भुगतान ना करना उन्हें प्रताड़ित करना साथ ही बंधुआ मजदूरी जैसे मामले आम बात है। इसी प्रकार तेंदूपत्ता खरीदी मामले में फड मुंशी से लेकर वन विभाग के कर्मचारी गरीब मजदूरों का शोषण करते देखे गए हैं।

यह भी पढ़ें -  पन्ना टाइगर रिजर्व की युवा बाघिन मौत से अनाथ हुए उसके चार नन्हें शावक कहां हो गए गुम

 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1