ललितपुर में हवाई एयरपोर्ट को मंजूरी, बुंदेलखंड के विकास को लगेंगे पंख

योगी सरकार ने बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास के लिए अहम कदम उठाया है. प्रदेश सरकार ने ललितपुर में एयरपोर्ट..

ललितपुर में हवाई एयरपोर्ट को मंजूरी, बुंदेलखंड के विकास को लगेंगे पंख
फाइल फोटो

योगी सरकार ने बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास के लिए अहम कदम उठाया है, प्रदेश सरकार ने ललितपुर में एयरपोर्ट के निर्माण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

बुंदेलखंड के विंध्य क्षेत्र झांसी, चित्रकूट व सोनभद्र में पहले से ही एयरपोर्ट के विकास का कार्य प्रगति पर है।  ललितपुर में द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हवाई पट्टी का निर्माण किया गया था. हालांकि तब इसका इस्तेमाल नहीं हुआ था। उसके बाद से ही यह हवाई पट्टी इस्तेमाल में नहीं थी।

यह भी पढ़ें - अब जल्दी चित्रकूट की धरती में लैंड करेंगे विमान

ललितपुर जिला यूपी और एमपी के बॉर्डर पर है। ऐसे में ललितपुर में एयरपोर्ट के निर्माण से दोनों राज्यों को इसका लाभ मिलेगा और बुंदेलखंड जैसे आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े क्षेत्र का विकास तेज हो सकेगा।

बुंदेलखंड व विन्ध्य क्षेत्र में झांसी, चित्रकूट व सोनभद्र में पूर्व से ही एअरपोर्ट के विकास का कार्य प्रगति पर है। ललितपुर में प्रदेश सरकार द्वारा बल्क ड्रग पार्क की स्थापना का भी प्रयास कर रही है। इस प्रकार बुंदेलखंड क्षेत्र में डिफेन्स कॉरीडोर का निर्माण भी तीव्र गति से हो रहा है।जिससे बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास को बड़ा फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य से संबंधित गतिविधियों की एक झलक

इससे पहले योगी सरकार ने प्रयागराज, कानपुर व हिंडन एयरपोर्ट का संचालन शुरू किया। तीनों एयरपोर्ट का संचालन प्रथम तीन वर्षों में शुरू किया गया।

नोएडा में भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट सहित 14 हवाई अड्डों का विकास कार्य तेजी से चल रहा है, जिसमें से बरेली, कुशीनगर पूर्ण रूप से तैयार हैं। इसके साथ ही अलीगढ, आजमगढ़, मेरठ, मुरादाबाद व चित्रकूट अगले दो माह में पूर्ण रूप से तैयार हो जायेंगे।

यह भी पढ़ें - झांसी मानिकपुर और भीमसेन खैरार के बीच दोहरी लाइन बनाने का कार्य ने पकड़ी रफ़्तार

ये जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर कीजियेगा,  या आपके में कोई बात हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट भी कीजिये।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0