नेशनल वाटर मिशन की निदेशक अर्चना वर्मा बांदा पहुंची, देखें अमृत सरोवर एवं सोकपिट 

नेशनल वाटर मिशन भारत सरकार की अपर सचिव एवं मिशन निदेशक, श्रीमती अर्चना वर्मा ने बुधवार को जनपद बांदा भ्रमण के दौरान पैलानी के नंदन ...

नेशनल वाटर मिशन की निदेशक अर्चना वर्मा बांदा पहुंची, देखें अमृत सरोवर एवं सोकपिट 

 नेशनल वाटर मिशन भारत सरकार की अपर सचिव एवं मिशन निदेशक, श्रीमती अर्चना वर्मा ने बुधवार को जनपद बांदा भ्रमण के दौरान पैलानी के नंदन वन, ग्राम पल्हरी में मेडबन्दी एवं ग्राम गुरेह विकास खण्ड बडोखर खुर्द में अमृत सरोवर एवं सोकपिट निर्माण आदि जल संरक्षण के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें-बांदाः मीट खाने के चक्कर में इन तीन दोस्तों ने राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार कर डाला


अपर सचिव ने सर्व प्रथम पैलानी के नंदन वन का निरीक्षण किया, यह नंदन वन एक हेक्टेयर क्षेत्र में विकसित किया गया है, जिसमें 4400 विभिन्न प्रकार के फलदार वृक्षों के साथ नीम, आम, महुआ, ऑवला आदि के वृक्षों का रोपण कराया गया है। उन्होंने नंदन वन का निरीक्षण करते हुए डीएफओ को निर्देश दिये कि एरोमैटिक पौध भी तैयार की जाए। उन्होंने नंदन वन में स्वयं भी मौलश्री वृक्ष का रोपण किया तथा जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने भी सिन्दूर के वृक्ष का रोपण नंदन वन में किया।

यह भी पढ़ें-आदिवासी युवक के ऊपर लघुशंका करने के मामले में सियासत गरमाई, आरोपी की कोर्ट में होगी पेशी

ग्राम पल्हरी में उन्होंने अविरल जल अभियान के अन्तर्गत वर्षा के जल को खेत का पानी खेत में एकत्र किये जाने हेतु मेडबन्दी के कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि जनपद में लगभग 4 हजार मेडबन्दी के कार्य कराये गये हैं। उन्होंने मेडबन्दी के कार्य का निरीक्षण करते हुए संतोष व्यक्त किया। ग्राम गुरेह में हैण्डपम्प के पास बनाये गये सोकपिट निर्माण कार्य का निरीक्षण करते हुए उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक सोकपिट बनाये जायें। निरीक्षण में बताया गया कि 4400 सोकपिट का निर्माण कार्य अभी तक पूर्ण कराया गया है। इसके उपरान्त उन्होंने अमृत सरोवर गुरेह जो कि 9.6 एकड में तैयार किया गया है का निरीक्षण किया और ग्राम प्रधान श्रीमती नीलम देवी से जानकारी लेते हुए सरोवर के किनारे सघन वृक्षारोपण कराये जाने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें-प्राथमिक विद्यालयों की दुर्दशा देखकर डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल भड़की, बीएसए को दिए कड़े निर्देश

उन्होंने होटल तुलसी स्वरूप में रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निरीक्षण करते हुए होटल प्रबन्धक से इसके निर्माण की लागत एवं इससे होने वाले लाभों के सम्बन्ध में जानकारी ली। उन्होंने अतर्रा चुंगी के पास नालों/नालियों को जाम व जल प्रदूषण से बचाने के लिए नालों में जाली लगाने के किये जा रहे कार्य का निरीक्षण करते हुए इस अविनव प्रयोग की प्रशंसा की। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे एमपी सिंह, डीएफओ  संजय अग्रवाल, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका एवं सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।
यह भी पढ़ें-बांदाः शादीशुदा महिला ने नाबालिग को अपने घर में किया कैद

What's Your Reaction?

like
2
dislike
1
love
1
funny
1
angry
0
sad
0
wow
0