गरीबों के लिए डिजिटल तरीकों से रोजगार के अवसरों को बढ़ाने पर चर्चा

राजधानी स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चल रहे न्यू अर्बन इंडिया कानक्लेव में दूसरे दिन बुधवार को मार्स हाल के सत्र में मार्केटिंग..

गरीबों के लिए डिजिटल तरीकों से रोजगार के अवसरों को बढ़ाने पर चर्चा
डिजिटल तरीकों से रोजगार के अवसरों को बढ़ाने पर चर्चा..

  • लखनऊ में चल रहे न्यू अर्बन इंडिया कानक्लेव का दूसरा दिन

राजधानी स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चल रहे न्यू अर्बन इंडिया कानक्लेव में दूसरे दिन बुधवार को मार्स हाल के सत्र में मार्केटिंग लीडर्स के साथ पैटर्न-एक डिजिटल अर्थव्यवस्था में आजीविका की सुविधा पर चर्चा की गई। इसमें जोमाटो, फ्लिपकार्ट, अमेजॉन आदि के अधिकारियों द्वारा गरीबों की भलाई के लिए डिजिटल तरीके से रोजगार के अवसर को बढ़ाये जाने पर अपने विचार व्यक्त किये गये।

यह भी पढ़ें - लखीमपुर घटना : चालक समेत तीन और मृतकों के परिवार को मिली आर्थिक मदद

मंथन के दौरान मार्केटिंग लीडर्स द्वारा बताया गया कि उनके माध्यम से छोटे दुकानदारों को डिजिटल तरीके से उनके उत्पाद को अधिक से अधिक लोगों से जोड़ा गया है। डिजिटल तरीके से लोगों ने ऑनलाइन ऑर्डर कर छोटे दुकानदारों के उत्पादों को खरीदा जा रहा है। इस अवसर पर लोगों की सक्सेस स्टोरी की शार्ट फिल्म भी दिखाई गई। इसके बाद हाल में बैठे लोगों के सवाल भी सुने गये और उनका जवाब देकर समाधान भी किया गया।

अमेजन सहेली की प्रमुख सुश्री मोहना भट्टाचार्या सत्र में ऑनलाइन माध्यम से जुड़ीं। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए अमेजन ने 'अमेजन सहेली' की शुरूआत की है। इसका उद्देश्य महिलाओं को बिजनेस से जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। उन्होंने कहा कि अमेजन सहेली के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग किया गया है।

यह भी पढ़ें - शारदीय नवरात्र : घर-घर घट स्थापना कर विराजी मां दुर्गा, भक्तों ने की मां शैलपुत्री की आराधना

फ्लिपकार्ट के मुकेश गुलाटी ने बताया कि फ्लिपकार्ट के माध्यम से छोटे दुकानदारों के सामानों को बेचा जा रहा है। छोटे दुकानदारों के सामान की जानकारी डिजिटल रूप से दूर-दराज क्षेत्रों तक पहुंच रही है और लोग उन्हें ऑनलाइन माध्यम से आर्डर कर उन्हें खरीद भी रहे हैं।

जोमोटो के सिद्धार्थ ने बताया कि जोमोटो के माध्यम से छोटे वेंडर्स भी अपने खाने-पीने की चीजें बेच रहे हैं। उन्होंने बताया कि लोग भी उनके खाने-पीने को पंसद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो खाने-पीने की चीजें बनाने का कार्य करता है वह अपने प्रोडेक्ट को साफ-सुथरा, अच्छा और बेहतर पैकिंग से अधिक से अधिक लोगों तक अपने प्रोडेक्ट को फेमेस कर सकता है। जोमेटो द्वारा एवं सेंडविच बनाने वाले व्यक्ति की फिल्म दिखायी गयी, जिसमें उसे बताया कि उसने जोमोटो की मदद से अपने प्रोडेक्ट को कैसे बेंचा और आज वह किस तरह लोकप्रिय बन गया है।

सत्र में स्वीगी के सहायक उपाध्यक्ष श्री गणेश गोतेगल, एसयू एलएम तेलंगाना के डॉ. एन सत्यनारायण, संयुक्त सचिव एनयूएलएम संजय कुमार, उप निदेशक यूएससी सुश्री मेघना महरोत्रा, उप निदेशक बीएमजीएफ सुश्री मधु मेहरोत्रा आदि लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें - ट्रक और बस की आमने सामने टक्कर, दोनों के परखच्चे उडे़, 9 लोगों की मौत

कानक्लेव में दूसरे दिन बुधवार को विभिन्न सत्र आयोजित किये गए। एक सत्र में वेबिनार के माध्यम से आवास क्षेत्र में प्रौद्योगिकी और नवाचार विषय पर परिचर्चा की गई। उत्तर प्रदेश का शहरी रूपान्तरण विषय पर मन्थन किया गया। तकनीकी मूल्यांकन समिति (टीईसी) और स्वदेशी और अभिनव प्रौद्योगिकी प्रदाताओं के बीच सभी सत्रों के समानांतर परिचर्चा की गई।

देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 'न्यू अरबन इण्डिया थीम' के साथ आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार व नगर विकास विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें देशभर से सभी राज्यों के नगर विकास मंत्री, विभिन्न विभागों के प्रमुख अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है। कार्यक्रम का शुभारम्भ मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। कार्यक्रम में भारत सरकार द्वारा नगरीय विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर सेमिनार एवं वेबीनार का आयोजन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - राजकुमार राव और कृति सेनन की फिल्म 'हम दो हमारे दो' का मजेदार टीजर जारी

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1