प्रशिक्षण में अभियान के दौरान होने वाली गतिविधियों पर हुई चर्चा

जुलाई माह से शुरू होने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर मुख्य चिकित्साधिकारी ..

प्रशिक्षण में अभियान के दौरान होने वाली गतिविधियों पर हुई चर्चा
प्रशिक्षण में चर्चा करते डाक्टर।

कालाजार, कुष्ठ, फाइलेरिया की होगी लाइन लिस्टिंग

चित्रकूट।

जुलाई माह से शुरू होने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में प्रशिक्षण संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में अभियान के दौरान संचालित होने वाली गतिविधियों के बारे में चर्चा हुई। पहली बार संभावित कालाजार, कुष्ठ और फाइलेरिया रोगियों की भी लाइन लिस्टिंग की जाएगी। हालांकि जनपद में कालाजार का कोई भी केस नहीं है।

यह भी पढ़ें-यूपी के पहले थारू संग्रहालय का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

सभागार में संपन्न हुए एक दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान एसीएमओ व वीबीडी ने बताया कि एक माह तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान बुखार रोगियों को चिन्हित किया जाएगा। संभावित टीबी के मरीजों के साथ ही कोविड लक्षण वाले मरीजों की सूची बनेगी। कुपोषित बच्चों को भी खोजा जाएगा। ताकि समय से उनका प्रबंधन कराया जा सके। डा. संतोष ने बताया कि इस बार अभियान में पहली बार कालाजार, कुष्ठ और फाइलेरिया रोगियों की भी लाइन लिस्टिंग की जाएगी।

जिला मलेरिया अधिकारी लाल साहेब ने बताया कि 1 से 31 जुलाई तक संचारी रोग और 17 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलेगा। टीमें मच्छर प्रजनन वाले घरों को चिन्हित करेंगी। प्रशिक्षण में यूनिसेफ के डीएमसी दिलीप द्विवेदी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. मुकेश, एमओआईसी, बीसीपीएम, बीपीएम और संबंधित विभागों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें- शिवरंजनी तिवारी ’प्राणनाथ‘ से नही कह सकी मन की बात,बागेश्वर बाबा से बिना मिले लौटना पडा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0