जिलाधिकारी बाँदा दीपा रंजन ने किए एक के बाद एक इन जगहों पर औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी बांदा श्रीमती दीपा रंजन ने आज खाद विभाग विपणन शाखा के राजकीय धान क्रय केन्द्र मण्डी, डीसीडीएफ...

जिलाधिकारी बाँदा दीपा रंजन ने किए एक के बाद एक इन जगहों पर औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी बांदा श्रीमती दीपा रंजन ने आज खाद विभाग विपणन शाखा के राजकीय धान क्रय केन्द्र मण्डी, डीसीडीएफ शाखा के खाद विक्रय केन्द, मण्डी तथा तहसील सदर के हटेटी पुरवा गौशाला का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने खाद लेने आए किसानों बातचीत करके यह जानने की कोशिश की उन्हें खाद लेने में कोई परेशानी तो नही हो रही है।

यह भी पढ़ें - बांदा प्रेस क्लब ने अपने सदस्यों की सूची कमिश्नर व डीएम को सौंपी

DM banda deepa ranjan

जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम राजकीय धान क्रय केन्द्र, मण्डी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने धान क्रय रजिस्टर, टोकेन रिसीविंग रजिस्टर तथा निरीक्षण रजिस्टर एवं अन्य अभिलेखों को चेक किया। उन्होंने धान क्रय केन्द्र प्रभारी पंकज कुमार से अभी तक क्रय किये गये धान खरीद के सम्बन्ध में जानकारी ली,जिस पर बताया गया कि 382 कु. धान की खरीद की गयी है। उन्होंने धान क्रय को उपलब्ध पाये गये कांटा, बंाट, पावर डस्टर एवं धान नमी मापक यंत्र को चेक कराया। जिलाधिकारी ने केन्द्र प्रभारी को निर्देश दिये कि केन्द्र में आने वाले किसानों का धान क्रय रजिस्टर में नाम, मोबाइल नम्बर अवश्य अंकित करें।

यह भी पढ़ें - नगरीय निकाय चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार, नामांकन दाखिल करने से पहले जान लें निर्वाचन आयोग की ये शर्तें

banda DM deepa ranjan

साथ ही टोकेन रजिस्टर अपडेट न पाये जाने पर टोकेन रजिस्टर को अपडेट रखने के शख्त निर्देश दिये। उन्होंने धान विक्रय को आये किसान जगतराम से वार्ता की तथा पूंछा कि धान खरीद में किसी प्रकार की परेशानी तो नही हुई है, जिस पर किसान द्वारा बताया गया कि किसी प्रकार की कोई समस्या नही है। 
जिलाधिकारी ने डीसीडीएफ शाखा के खाद विक्रय केन्द, मण्डी का निरीक्षण किया, निरीक्षण में उन्होंने केन्द्र प्रभारी मयंक सिंह से खाद की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त करते हुए स्टॉक रजिस्टर को चेक किया।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट से प्रयागराज जा रही रोडवेज बस में विस्फोटक मिलने से यात्रियों में हडकम्प

केन्द्र में यूरिया खाद का किसानों को वितरण करते हुए पाया गया। उन्होंने केन्द्र प्रभारी को निर्देश दिये कि खाद लेने वाले किसानों का खाद वितरण रजिस्टर में नाम व खतौनी संख्या भी दर्ज करायें।उन्होंने खाद क्रय करने हेतु आए किसानों से बातचीत करते हुए जानकारी की। इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा बांदा तहसील सदर के अन्तर्गत हटेटी पुरवा गौशाला का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान गौशाला में कम संख्या में गौवंश पाये जाने पर उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एवं अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित किया कि शहर में विचरण कर रहे गौवंशो को एकत्र कर गौवंशों को गौशाला में संरक्षित रखा जाए। उन्होंने गौवंशों के संरक्षण को भूसा के साथ हरे चारे की भी व्यवस्था कराये जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी वि/रा  उमाकान्त त्रिपाठी, मण्डी सचिव प्रदीप कुमार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0