महोबा : 50 हजार रुपये की रिश्वत लेते जिला उद्यान अधिकारी हुआ गिरफ्तार

महोबा शहर मुख्यालय के उद्यान विभाग कार्यालय में जिला उद्यान अधिकारी श्याम सिंह को 50 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगों हाथों विजलेंस..

महोबा : 50 हजार रुपये की रिश्वत लेते जिला उद्यान अधिकारी हुआ गिरफ्तार
जिला उद्यान अधिकारी ( District Horticulture Officer )

महोबा शहर मुख्यालय के उद्यान विभाग कार्यालय में जिला उद्यान अधिकारी श्याम सिंह को 50 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगों हाथों विजलेंस टीम ने गिरफ्तार किया। ठेकेदार दीपू सिंह को विभागीय भुगतान करने के एवज में ली गई थी  जिला उद्यान अधिकारी नें 50 हजार रुपये की रिश्वत ली। यूटा संगठन की पहल पर विजलेंस टीम झांसी ने गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू की। अधिकारी की गिरफ्तारी से विभाग में हड़कंप मच गया है।

उद्यान विभाग से किसानों को स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति अपनाने के लिए 90 फीसद तक की छूट उपकरण की खरीद में मिलती है। क्षेत्र के करीब 62 किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाना था। इस योजना के लाभ देने के एवज में जिला उद्यान अधिकारी ने प्रति किसान 50000 रुपये मांगे थे। योजना के तहत दीपू सिंह ठेकेदार से पाइप व उपकरण प्राप्त होने थे। दीपू ने कई बार अधिकारी से पैसे दिए जाने की गुहार लगाई पर वह नहीं माना।

यह भी पढ़ें - महोबा में आधा दर्जन स्टोन क्रेशर को बंद कराए जाने के एनजीटी के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

अधिकारी की घूसखोरी से परेशान किसानों ने इसकी शिकायत ठेकेदार से की। कहा कि जिला उद्यान अधिकारी योजना का लाभ दिलाने के नाम पर रिश्वत मांग रहे हैं। रुपये न देने पर पात्रता निरस्त कर देंगे। ठेकेदार ने मामले की जानकारी झांसी की एंटी करप्शन टीम के इंस्पेक्टर शंभू नाथ तिवारी से मिल कर दी।  इसके बाद एंटी करप्शन की टीम ने अधिकारी को रंगेहाथ पकड़ने का प्लान बनाया।

टीम ने जिला उद्यान अधिकारी को रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ने के लिए एक किसान को सेट किया। किसान ने उद्यान अधिकारी से पहले ही बात कर ली थी कि वह आज रुपये देने आ रहा है। मंगलवार दोपहर टीम के निर्देशन के अनुसार किसान छतरपुर रोड स्थित उद्यान विभाग के कार्यालय पहुंचा। टीम के अधिकारी भी अलग-अलग होकर कार्यालय में पहुंच गए। जैसे ही किसान ने उद्यान अधिकारी को रुपये दिए तभी पीछे से आकर टीम के इंस्पेक्टर ने उद्यान अधिकारी श्याम सिंह को रिश्वत लेते हुए दबोच लिया।

यह भी पढ़ें - महोबा : शौच को जा रही महिला पर तेल छिड़क, जिन्दा फूंकने का प्रयास

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
1
angry
0
sad
0
wow
1