रेलवे स्टेशन बांदा में एक और फुट ओवर ब्रिज बनने से दिव्यांगों, वृद्धों को मिलेगी राहत

जनपद बांदा मुख्यालय में बनी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर अगर कोई ट्रेन आ जाती है। तो उसमें जाने के लिए दिव्यांगों व वृद्धों..

रेलवे स्टेशन बांदा में एक और फुट ओवर ब्रिज बनने से दिव्यांगों, वृद्धों को मिलेगी राहत

जनपद बांदा मुख्यालय में बनी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर अगर कोई ट्रेन आ जाती है। तो उसमें जाने के लिए दिव्यांगों व वृद्धों को खासी परेशानी झेलनी पड़ती है। इसके लिए कई बार नागरिकों द्वारा नया फुट ओवर ब्रिज बनाने की मांग की जा रही थी। सरकार ने उनकी मुराद पूरी करते हुए रेलवे स्टेशन में 3 करोड़ की लागत से एक नया फुट ओवर ब्रिज बनाने को हरी झंडी दे दी है।

यह भी पढ़ें - बांदा में बारिश न होने से सूखे के आसार, एमपी में बारिश से केन यमुना का जलस्तर बढ़ा

बांदा रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन लगभग 11000 यात्री विभिन्न स्थानों के लिए सफर करते हैं। इसमें बड़ी संख्या में दिव्यांग व वृद्ध होते हैं। जिन्हें  प्लेटफार्म नंबर एक से 2 पर जाने में या प्लेटफार्म नंबर 2 से एक में आने के लिए बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि पहले से बने ओवरब्रिज में उनके लिए कोई रैम्प नहीं है।

इस सिलसिले में नागरिकों द्वारा कई बार रेलवे और जनप्रतिनिधियों से मांग की गई थी। दिव्यांगों और वृद्धों की मांग बुंदेलखंड न्यूज़ ने भी उठाई थी और इस सिलसिले में एक मुहिम भी छेड़ी गई थी। इसके बाद रेलवे ने दिव्यांगों व वृद्धों की हसरत पूरी करते हुए उनके लिए नया फुट ओवर ब्रिज बनाने का निर्णय लिया है। जिसके तहत इसी महीने काम शुरू हो जा रहा है।

यह भी पढ़ें - सिटी डवलपमेंट प्लान में चित्रकूट व झांसी भी शामिल, विश्व पटल में मिलेगी बेहतर पहचान

इस बारे में वरिष्ठ खंड अभियंता शिव सिंह का कहना है कि सभी औपचारिकता पूरी होने के बाद रेलवे के ब्रिज कॉरपोरेशन ने इसके निर्माण का ठेका दे दिया है। ब्रिज का निर्माण इसी माह से शुरू हो जाएगा। फुट ओवर ब्रिज के निर्माण में करीब 2 करोड रुपए खर्च होंगे। ब्रिज में लिफ्ट व रैम्प की भी व्यवस्था की जानी है।

इसमें लगभग एक करोड़ खर्च होंगे। इस बारे में स्टेशन प्रबंधक एसके कुशवाहा ने बताया कि नया ब्रिज बन जाने से दिव्यांगों व वृद्धों को राहत मिलेगी क्योंकि प्लेटफार्म 1 से 2 में जाने के लिए उनके लिए किसी तरह की व्यवस्था नहीं थी। अब ब्रिज के निर्माण से दिव्यांग, वृद्ध व बीमार यात्रियों को आने जाने में किसी तरह की असुविधा नहीं रहेगी।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के हर टोल और रैंप प्लाजा में बुंदेली लुक दिखेगा

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
3
funny
0
angry
0
sad
1
wow
2