कोरोना वैक्सीन को लेकर मन में न पालें कोई भ्रम, टीका लगवाने की अपील

कोविड-19 महामारी का प्रकोप फिर तेजी से फैलने लगा है। इससे अपने आप को बचाने के लिए सरकार द्वारा..

कोरोना वैक्सीन को लेकर मन में न पालें कोई भ्रम, टीका लगवाने की अपील
कोरोना वैक्सीन

कोविड-19 महामारी का प्रकोप फिर तेजी से फैलने लगा है। इससे अपने आप को बचाने के लिए सरकार द्वारा वैक्सीन को लगवाने को अभियान चलाया जा रहा है। सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में यह टीका निःशुल्क लगाया जा रहा है। अफवाहों के चलते लोगों में टीके को लेकर भ्रम बना हुआ है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा.एनडी शर्मा बताते हैं कि टीकाकरण में लोग दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। इससे स्थिति और भी खराब हो सकती है। देश में बना यह टीका पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। कोरोना महामारी से बचाने का एकमात्र कारगर उपाय है। जनपद के 94 केंद्रों में टीकाकरण चल रहा है। 

यह भी पढ़ें - बायोमेडिकल वेस्ट वाहनों को जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए प्रदेश में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था। पहले चरण में 6728 स्वास्थ्य कर्मियों टीका लगाने का लक्ष्य था। लेकिन 6303 स्वास्थ्य कर्मियों ने पहला व 4997 ने दूसरा टीका लगवाया।

दूसरे चरण में 6268 फ्रंट लाइन वकर्स के सापेक्ष 5239 ने पहला और 4098 दूसरी डोज लगवाने में दिलचस्पी दिखाई। तीसरे चरण में जनपद में 60 वर्ष से ऊपर 34423 और 45 से 60 वर्ष के भीतर 32623 लोग टीका लगवा चुके हैं। जिसमें 45 से 60 वर्ष तक के 3577 और 60 वर्ष आयु से अधिक 5783 बुजुर्गों का पूर्ण टीकाकरण किया जा चुका है। 

यह भी पढ़ें - झांसी की कंपनी का आधिपत्य समाप्त, बायोमेडिकल कचरे के नए प्लांट का शुभारम्भ

मुख्य चिकित्साधिकारी का कहना है कि टीके को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। वैक्सीन कोरोना से मुकाबला करने सबसे बेहतर उपाय है। इसका मुख्य कार्य हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना है।

हमारा शरीर विभिन्ना रोगों से तभी अच्छी तरह से लड़ पाता है, जब रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक हो। कोरोना वायरस से हमारे शरीर को लड़ने की ताकत इस वैक्सीन में है। उन्होंने कहा कि टीका लगवाने के बाद भी यदि कोरोना हुआ तो हमें वह ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा।

यह भी पढ़ें - कोविड सेंटर में तीमारदारों के साथ हुई हाथापाई में उग्र स्वास्थ्यकर्मियों ने पीएम को भेजा पत्र

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
0
funny
0
angry
1
sad
1
wow
0