जो चीज आपके काम की नहीं, उसे कर दें RRR में दान : EO

बांदा,नगर पालिका परिषद बांदा द्वारा वार्ड 29 गूलरनाका स्थित अवस्थी पार्क में पुरानी वस्तुओं......

जो चीज आपके काम की नहीं, उसे कर दें RRR में दान : EO

बांदा नगर पालिका परिषद अपने नये कार्यकाल में नये रंग में आ गयी है। और इसकी शुरूआत हुई है RRR से..... निश्चित रूप से आपके लिए अचम्भा होगा कि ये RRR क्या है। दरअसल RRR यानि रिड्यूस, रियूज़ और रिसाईकिल। आज गूलरनाका स्थित अवस्थी पार्क में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी बुद्धि प्रकाश और वरिष्ठ सभासद वीरेन्द्र सक्सेना ने फीता काटकर इसकी शुरूआत की।

यह भी पढ़े- शपथ पत्र से चर्चा में आई कांग्रेस की आदिशक्ति दीक्षित, मिल रहा है भारी जन समर्थन

अधिशासी अधिकारी बुद्धि प्रकाश ने बताया कि पुरानी वस्तुओं जैसे कपड़ा, किताबें, खिलौने, जूते, बैग एवं प्लास्टिक निर्मित सामग्री को फिर से उपयोग के लिए जमा करने और जरूरतमंदों को उपयोग के लिए तैयार कर उपलब्ध कराने के लिए इस आर.आर.आर. सेन्टर की शुरूआत की गयी है। उन्होंने बताया कि इससे ऐसी सामग्री कचरे में नहीं जायेगी, जो बार-बार उपयोग में लायी जा सकती है। वरिष्ठ सभासद वीरेन्द्र सक्सेना ने बताया कि जो सामग्री किसी के लिए अनुपयोगी हो जाती है, हो सकता है कि उसका रूप परिवर्तित कर किसी अन्य के लिए उसे उपयोगी बनाया जा सकता हो, इसी उद्देश्य को लेकर इस सेन्टर को स्टार्ट किया गया है।

खाद्य एवं सफाई निरीक्षक हेमन्त प्रसाद ने बताया कि नगर के सभी वार्डो से अनुपयोगी वस्तुओं से एकत्र करने के लिए एक मोबाइल आर.आर.आर. सेन्टर कलेक्शन वाहन भी चलाया जायेगा। अभिषेक खरे, डी.पी.एम. स्वच्छ भारत मिशन ने इसके बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि शहर में फैली गंदगी को समाप्त करने, कचरा कम से कम करने, आम नागरिकों से निष्प्रयोज्य वस्तुओं को प्राप्त करने व उन्हें जरूरतमंदो के अनुरूप उपयोगी बनाने के लिए एनजीओ व स्वयं सहायता के समूह की मदद ली जायेगी।

कार्यक्रम के समापन पर समाजसेवी शोभाराम कश्यप ने नगरवासियों से अधिक से अधिक मात्रा में ऐसी अनुपयोगी वस्तुओं को इस सेन्टर में दान करने की अपील की, जो जरूरतमंदो के पुनः उपयोग में आ सकें। कार्यक्रम में संजय सिंह पूर्व सभासद, संजीव कुमार मुख्य खाद्व एवं सफाई निरीक्षक, उमाशंकर मिश्रा, वरिष्ठ लिपिक कालूराम, दीप कुमार, संजय, पुष्पेन्द्र, देवेन्द्र एवं नगर पालिका के कर्मचारियों सहित वार्डवासी भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें -  लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी और हमसफर एक्सप्रेस सहित 26 ट्रेनें निरस्त

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0