चक्रवाती तूफान ‘मिगजाम’ के प्रभाव से दक्षिणी यूपी व बुंदेलखंड के इन जिलों में बूंदाबांदी के आसार

पिछले सप्ताह हुई छिटपुट बारिश ने उत्तर प्रदेश के कई जनपदो में ठंड बढ़ा दी तो वहीं बीते दो दिनों से राजधानी समेत कई जिलों के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अब ...

चक्रवाती तूफान ‘मिगजाम’ के प्रभाव से दक्षिणी यूपी व बुंदेलखंड के इन जिलों में बूंदाबांदी के आसार

पिछले सप्ताह हुई छिटपुट बारिश ने उत्तर प्रदेश के कई जनपदो में ठंड बढ़ा दी तो वहीं बीते दो दिनों से राजधानी समेत कई जिलों के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अब एक नए साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते सोमवार को लखनऊ और बुंदेलखंड के 20 जिलों समेत सात दिसंबर तक पूर्वी और दक्षिणी यूपी के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी के आसार हैं।

यह भी पढ़े :चुनावी विश्लेषण : आखिर चुनावी सर्वे सटीक क्यों नहीं हो पाते?

मौसम विभाग का पूर्वानुमान सटीक साबित हुआ। सोमवार को राजधानी में बारिश शुरू हो गई। दिन में ही वाहन चालकों को लाइट जलाकर निकलना पड़ा। बारिश होने से स्कूल जाने वाले बच्चों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा। काली घटाओं ने दिन में ही रोशनी कम कर दी। जरूरी काम से निकले लोग बारिश में भींगते नजर आए। वहीं सड़कों पर चलने वाले इरिक्शा पॉलिथिन से अपना और सवारियों का बचाव करते दिखे।

यह भी पढ़े :मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में भाजपा का दबदबा पांचवीं बार भी बरकरार, 26 सीटों में कौन जीता, कौन हारा, जानिए पूरा विश्लेषण


मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, राजस्थान से चलकर मध्य प्रदेश की ओर आने वाले साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव पश्चिमी यूपी पर है। इसके चलते सोमवार को लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर और बुंदेलखंड के ललितपुर, झांसी, आगरा, इटावा समेत कुल 20 जिलों में ठंडी हवाओं के साथ बूंदाबांदी से बौछार पड़ने के आसार हैं। इससे 24 घंटे बाद तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

यह भी पढ़े :यूपी में 2024 का सरकारी कैलेंडर जारी ,देखिये कब कौन सा त्योहार

वहीं, बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान मिगजाम के प्रभाव से पांच से सात दिसंबर तक सोनभद्र, मीरजापुर, वाराणसी, चंदौली समेत पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार बने हुए हैं। इसकी वजह से न्यूनतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0