इस वजह से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में घट रही है वाहनों की संख्या

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे शुरू होते ही वाहनों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही थी। जब बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे शुरू हुआ तब से करीब एक साल तक वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूल किया गया। जैसे ही...

इस वजह से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में घट रही है वाहनों की संख्या

बांदा,

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे शुरू होते ही वाहनों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही थी। जब बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे शुरू हुआ तब से करीब एक साल तक वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूल किया गया। जैसे ही एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स शुरू हुआ वैसे ही एक्सप्रेसवे में फर्राटे भरने वाले लोगों का शौक कम होने लगा। जिससे ट्रैक्टर बाइक और कारों की संख्या लगातार घट रही है।

यह भी पढ़ें-अखिलेश यादव के काफिले में शामिल दो लग्जरी गाड़ी में सवार थे शातिर चोर

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने पिछले महीने 27 जुलाई से बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर 6 टोल प्लाजा और 7 रैंप प्लाजा स्थापित कर वाहनों से टैक्स वसूली शुरू कर दी है। वाहनों की अलग-अलग दरें निर्धारित की गई हैं। इसमें सबसे खास बात यह है कि बाइक और ट्रैक्टर को भी नहीं बख्शा गया है। बाइक और ट्रैक्टर से 1 प्रति किलोमीटर की दर से वसूली की जा रही है जबकि आमतौर पर बाइकों से टैक्स नहीं लिया जाता है। जब एक्सप्रेसवे चालू हुआ था तब किसी वाहन से टोल टैक्स वसूल नहीं किया जा रहा था। जिससे लगातार एक्सप्रेस वे में फर्राटे भर वाहन चालक सफर कर रहे थे। अब जब जेब से पैसा लगने लगा तो बड़ी संख्या में वाहन चालको ने एक्सप्रेस वे से किनारा कर लिया है।

यह भी पढ़ें-अयोध्या से चित्रकूट के लिए मिली पहली ट्रेन,प्रयागराज जंक्शन अब पराया


टोल वसूली से पहले यूपीडा ने सर्वे कराया था तो चित्रकूट व बांदा से एक्सप्रेस वे पर पंद्रह सौ वाहनों का जाना होता था। अब यह संख्या कम हो गई है। ट्रकों को मिलाकर अब 1000 वाहन ही रह गए हैं। 26 जुलाई से पहले तक चित्रकूट से 700 और बांदा से 1000 छोटे बड़े वाहन महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया इटावा तक आते जाते थे। इस समय यह औसत बेहद कम हो गया है। इसके अलावा टोल टैक्स लगने के बाद भी एक्सप्रेसवे में सुविधाओं का अभाव है। जिससे लोग एक्सप्रेसवे के बजाय राष्ट्रीय राजमार्ग वह स्टेट हाईवे से सफर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-बांदा में अखिलेश ने क्यों कहा, बुलडोजर में दिमाग नहीं होता, स्टेरिंग होती है


उधर बाइक और ट्रैक्टरों से टोल टैक्स वसूलने का मामला सत्ता पक्ष के दो एमएलसी डॉक्टर बाबूलाल तिवारी (झांसी इलाहाबाद शिक्षक खंड निर्वाचन क्षेत्र) और श्री चंद्र शर्मा ने संयुक्त हस्ताक्षर से नियम 110 के तहत विधान परिषद में यह मुद्दा अभी हाल में ही उठाया था। जिसमें कहा गया है कि बुंदेलखंड के सभी 7 जिलों से गुजरने वाले एक्सप्रेस वे पर यूपीडा ने बाइक और ट्रैक्टर पर भी टैक्स लगा दिया है। बुंदेलखंड गरीब क्षेत्र है यहां टैक्स उचित नहीं है। विधायकों ने बाइक और ट्रैक्टर से टोल टैक्स वसूली खत्म करने और इस पर सदन में चर्चा कराने की मांग की थी।

बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चित्रकूट के भरतकूप से इटावा के भरथौल तक करीब 296.5 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का 16 जुलाई 2022 को शुभारंभ किया था। इस दौरान एक साल तक एक्सप्रेसवे से गुजरने वाले वाहनों से टोल टैक्स नहीं लिया गया। करीब 1 वर्ष तक स्पेशल से गुजरने वाले वाहनों से टोल टैक्स नहीं लिया गया। अब यूपीडा ने 27 जुलाई से टोल टैक्स की वसूली शुरू की है। तभी से वाहनों की संख्या में कमी देखी जा रही है।

यह भी पढ़ें-बांदा : नकली सीमेंट व वॉल पुट्टी बेचने वाले दो दुकानदार गिरफ्तार, दोनों दुकानों से नकली सीमेंट बरामद



वहीं इस बारे में यूपीडा बांदा के सहायक अभियंता एसके यादव ने स्वीकार किया कि टोल टैक्स शुरू होने के कारण वाहनों की संख्या में कमी आई है। चित्रकूट व बांदा की ओर आने वाले वाहनों वाहनों में कमी देखी जा रही है हालांकि औरय्या, इटावा, जालौन की तरफ से आने वाले वाहनों में कोई खास अंतर नहीं आया है।

 

What's Your Reaction?

like
3
dislike
1
love
1
funny
1
angry
1
sad
3
wow
0