हमीरपुर : बाढ़ग्रस्त इलाकों में बीमारियों की रोकथाम का प्रयास, सीएमओ ने इन 2 टीमों को लगाया

बाढ़, बारिश के बाद उमस भरी गर्मी ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के बाशिंदों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं। इन क्षेत्रों में लगातार मरीजों के मिलने की वजह..

हमीरपुर : बाढ़ग्रस्त इलाकों में बीमारियों की रोकथाम का प्रयास, सीएमओ ने इन 2 टीमों को लगाया
फाइल फोटो

  • सीएमओ ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में दो टीमों को लगाया
  • भ्रमण कर मरीजों का इलाज और दवा छिड़काव में लाई गई तेजी

बाढ़, बारिश के बाद उमस भरी गर्मी ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के बाशिंदों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं। इन क्षेत्रों में लगातार मरीजों के मिलने की वजह से स्वास्थ्य विभाग की दो टीमें बीमारियों की रोकथाम में जुटी हुई हैं। अभी इस मुहिम को एक सप्ताह तक और चलाया जाएगा। 20 अगस्त से जनपद की दोनों प्रमुख नदियों यमुना-बेतवा का जलस्तर बढ़ना शुरू हुआ था, 31 अगस्त तक जनपद में बाढ़ के हालात रहे। इस बीच तटीय इलाकों में संक्रामक बीमारियों ने भी दस्तक दे दी। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमें मरीजों के उपचार और खोजबीन में लग गई।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : रुपये न देने पर एम्बुलेंस स्टाफ ने प्रसूता को सड़क पर छोड़ा

बाढ़ के बीच विभागीय टीमें बोट के माध्यम से भी मरीजों के उपचार में लगी रही। अब जब नदियों का जल स्तर सामान्य हो चुका है, ऐसे में तटीय इलाकों के साथ-साथ बाढ़ग्रस्त गांवों में संक्रामक रोगियों की संख्या बढ़ने लगी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एके रावत के निर्देशन के बाद जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव की अगुवाई में दो टीमों को बाढ़ग्रस्त गांवों में संक्रामक रोगों की रोकथाम में लगाया गया है।

जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने बताया कि दोनों टीमें प्रतिदिन चिन्हित गांवों का भ्रमण कर रही हैं। अभी तक कुम्हऊपुर, रमेड़ी डिग्गी, अमिरता सहित आसपास के गांवों और डेरों में भ्रमण कर दवा का छिड़काव और मरीजों को दवा का वितरण कराया गया है। सोमवार को सुमेरपुर ब्लाक के चंदौखी गांव में टीम ने दवा का छिड़काव कराने के साथ ही मरीजों को सर्दी-जुकाम, बुखार की दवाएं बांटी। लोगों को संक्रामक बीमारियों से बचाव के प्रति जागरूक किया। टीम में डॉ.सचिन गुप्ता, फार्मासिस्ट मनोज, संदीप कुमार और फील्ड वर्कर रजत गुप्ता हैं।

यह भी पढ़ें - यमुना और बेतवा नदियों की बाढ़ में हमीरपुर के 31 गांव जलमग्न

यह भी पढ़ें - यमुना नदी की उफान में नमामि गंगे परियोजना के दो पिलर तबाह

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1