हमीरपुर में आग से आठ बीघे की गेहूं की फसल खाक

मौदहा क्षेत्र के ग्राम पाटनपुर में अज्ञात कारणों से शनिवार को आग लगने से आठ बीघे में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी...

हमीरपुर में आग से आठ बीघे की गेहूं की फसल खाक

हमीरपुर। मौदहा क्षेत्र के ग्राम पाटनपुर में अज्ञात कारणों से शनिवार को आग लगने से आठ बीघे में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी। हालांकि ग्रामीणों की सजगता के चलते आग को बढ़ने से रोक लिया गया। बाद में मौके पर पहुंचे अग्नि शमन दल ने जल रही आग पर पानी की बौछारें डालकर उसे शांत किया।

यह भी पढ़े : आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों ने की रिहर्सल

तहसील क्षेत्र मौदहा के ग्राम पाटनपुर निवासी रामलखन पुत्र दृगपाल सिंह ने अपने खेतों में गेहूं की फसल बो रखी थी जो वर्तमान समय में पककर खेत में तैयार खड़ी है। शनिवार को अज्ञात कारणों से उसके गेहूं की फसल में आग लग गई। इसकी सूचना मिलते ही अग्नि शमन दल ने मौके पर पहुंचकर जल रही फसल पर पानी की बौछारें डाल आग को शांत किया। लेकिन तब तक राम लखन के 8 बीघे में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख में बदल गई। इस अग्निकांड में दो लाख रूपये से अधिक की क्षति का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं बगल में बुद्धू कछवाह के खेत में खड़ी गेहूं की फसल में आग पहुंचने से उसका भी आंशिक रूप से नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़े : तपती धूप में डीएम पहुंचे खेत, राजस्व कर्मियों ने फसल की कराई क्राॅप कटिंग

बिजली के तार से निकली चिंगारी से किसान की गेहूं की फसल खाक

सरीला कस्बा के बरहरा रोड किनारे के खेत में बिजली के तार से निकली चिंगारी से लगी आग से किसान की लगभग एक बीघा गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। खेत के पास ही काम कर रहे किसानों ने किसी तरह आग पर काबू पा लिया। अगर आग फैलती तो बड़ा अग्निकांड हो सकता था। किसानों का आरोप है कि लगभग पांच साल से विद्युत लाइन झूल रही है। कई हादसे भी हो गये हैं। फिर भी विभाग ध्यान नहीं दे रहा है। किसान विद्युत विभाग की बड़ी लापरवाही बता रहे हैं।

यह भी पढ़े : यातायात नियमों का उल्लघन करने वाले मोटरसाइकिल चालक पर 17 हजार का जुर्माना अधिरोपित किया, मोटरसाइकिल सीज

बरहरा मार्ग किनारे कस्बे के पूर्व चेयरमैन मुंशी बारेलाल राजपूत के खेत व निजि नलकूप है। पूर्व चेयरमैन के अरविंद राजपूत ने बताया कि निजी नलकूप में रखे ट्रांसफार्मर के जंफर से अचानक चिंगारी निकली जिससे खेत में आग लग गई। खेतों के आसपास किसानों ने देखा कि खेत में आग लग गई है। आनन—फानन में विद्युत विभाग को सूचना कर लाइन बंद कराई। जब तक आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। किसानों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया। इसके बाद फायर ब्रिगेड व पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। जब तक लगभग एक बीघा का गेहूं जलकर खाक हो गया।

यह भी पढ़े : बांदा : अब भाजपा नेता को जान से मारने की धमकी

पीड़ित किसान अरविंद राजपूत का कहना है कि अगर यहां किसान न होते या हवा चलती होती तो हजारों बीघा में लगी गेहूं की फसल जलकर खाक हो जाती है। एसडीओ ललित कुमार बाजपेई ने बताया कि जेई को विद्युत लाइन की जांच कर स्टीमेट प्रेषित के निर्देश दिये गए हैं। जल्दी ही लाइन बदलवाई जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0