उमस भरी गर्मी में बिजली विभाग ने खूब रुलाया

उमस भरी गर्मी में बिजली विभाग ने खूब रुलाया

समूचे बुंदेलखंड  मे इस समय भीषण  उमस भरी गर्मी पड़ रही है। ऐसे में अंधाधुंध बिजली कटौती से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। इधर आज बांदा शहर में लगातार 5 घंटे बिजली कटौती से लोग गर्मी से बिलबिला उठे।

जब भीषण गर्मी पड़ती है तब बिजली विभाग पर्याप्त विद्युत आपूर्ति करने में नाकाम हो जाता  है ।आए दिन जगह जगह फाल्ट होने से दिन और रात में बिजली की कटौती होती रहती है। जिससे लोग परेशान होते रहते हैं इधर ज्यों ज्यों गर्मी बढ़ रही है, वैसे ही अंधाधुंध बिजली कटौती की जा रही है। इसका बांदा में व्यापक असर दिखाई पड़ रहा है हालात यह हो गए हैं कि शहर में कोई न कोई फीडर बंद हो जाता है जिससे लोगों को पूरी रात जागकर बितानी पड़ती है। आज तो बुरा हाल है शहर के 35 / 11 केवीए  पीली कोठी सब स्टेशन के इनकमिंग  फर्स्ट का केवल बाक्स जल जाने के कारण शाम को 4 बजे तक बिजली गुल रही और इसी समय भीषण उमस भरी गर्मी के कारण महिलाओं और बच्चों का घरों में बुरा हाल रहा।

विद्युत पोल टूटने से हुई गड़बड़ी

 विद्युत विभाग के अवर अभियंता कांता प्रसाद का कहना है कि बीती रात झील के पुरवा में मेन लाइन के 5 पोल बालू भरे ट्रेक्टर ने तोड़ दिए थे। वही पीली कोठी सब स्टेशन के पास भी एक पोल टूटने से पीली कोठी सब स्टेशन के इनकमिंग फर्स्ट का केबल बॉक्स जल गया।वहीं एसडीओ  हिमांशु यादव ने बताया कि जीआईसी मैदान के पास नई केबल डालने के कारण डीएम कॉलोनी की बिजली आपूर्ति कई घंटे बाधित रही।

आंदोलित हुए लोग

बिजली की अंधाधुन्ध कटौती से लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है। इस मामले में छात्रनेता ने

ज्ञापन देकर विद्युत की बदहाल स्थिति को सुधारने की मांग की है।छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष सुशील त्रिवेदी के नेतृत्व में राजेश द्विवेदी, पंकज मिश्रा, असलम खान, अनूप मिश्रा, राजकुमार गुप्ता, अभिषेक शुक्ला, दुष्यन्त त्रिपाठी, प्रशान्त गुप्ता, विचित्र पटेल, श्रीश दीक्षित आदि ने मुख्य अभियन्ता वितरण बांदा, दक्षिणांचल वितरण निगम लिमिटेड को ज्ञापन देकर शहर के बदहाल बिजली व्यवस्था को ठीक करने की मांग की है। उन्होंने पत्र में कहा है कि गर्मी का प्रकोप चल रहा है।

ऐसे में शहर भर में अघोषित बिजली कटौती चल रही है। जिससे आम जनजीवन अस्तव्यस्त है।गर्मी के प्रकोप में आम लोगों का जीवन बदहाल हो गया है। शहर के पुलिसलाइन, जरैली कोठी, सुदामापुरी, स्वराज कालोनी आदि मोहल्ले में बिजली के कनेक्शन बढ़ जाने से एक ही ट्रान्सफार्मर में लोड पड़ने के कारण आए दिन लोगों को बिजली कटौती से जूझना पड़ रहा है। इसलिए यहां पर एक अतिरिक्त ट्रान्सफार्मर लगाया जाना चाहिए। साथ ही जर्जर तारों को बदला जाए। ट्रान्सफार्मरों में फ्यूज सिस्टम लगाया जाए। जिससे पूरा फीडर न बन्द होकर खराब एरिया की ही सप्लाई बन्द की जाए। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए जाएं कि लोगों के फोन रिसीव करें ताकि आमजनों को बिजली की समस्या की जानकारी मिल सके।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0