पर्यावरण प्रेमी 80 वर्षीय किसान 800 वृक्ष लगाकर ‘वृक्षानंद बाबा’ बन गए

पर्यावरण को संरक्षित रखने में पेड़ पौधों का अहम योगदान होता है।विकास की अंधी दौड़ में हम जाने अनजाने में..

पर्यावरण प्रेमी 80 वर्षीय किसान 800 वृक्ष लगाकर ‘वृक्षानंद बाबा’ बन गए
बाबा वृक्षानंद

पर्यावरण को संरक्षित रखने में पेड़ पौधों का अहम योगदान होता है।विकास की अंधी दौड़ में हम जाने अनजाने में अपने परिवेश को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं। पर कई ऐसे लोग भी हैं जो अपने प्रयासों से इस वसुंधरा को हरा-भरा बनाए रखने की कोशिश में जुटे हैं। ऐसे ही जुझारू व्यक्ति है जनपद के गोरेलाल तिवारी जो 22 वर्षौ में 800 वृक्ष लगाकर वृक्षानंद बन गए हैं। 

जनपद के जसपुरा ब्लॉक तहसील पैलानी अंतर्गत ग्राम गौरी कला के निवासी गोरेलाल तिवारी पुत्र देवी चरण 80 वर्ष की उम्र होने के बाद भी उनके अंदर वृक्ष लगाने का जज्बा कम नहीं हुआ है। पिछले 22 वर्षों में उन्होंने अपने क्षेत्र में 800 से अधिक पेड़ लगाएं हैं।इनमें बरगद, पीपल, आम, जामुन, अमरूद, आंवला शामिल है। खासकर उन्हे फलदार वृक्ष लगाने का शौक है। सबसे खास बात यह है कि पर्यावरण की दृश्य दृष्टि से अति उत्तम इनके द्वारा लगाए गए 99 फीसदी वृक्ष जीवित रहते हैं। 

यह भी पढ़ें - सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को विधायक ने की गोद लेने की घोषणा

पेशे से किसान गोरेलाल तिवारी को बचपन से ही पौधे लगाने का शौक है।वह जिसकी जिस पौधे को लगाते हैं उसकी तब तक देखभाल करते हैं जब तक वह फल नहीं देने लगता है। उनके लगाए गए सैकड़ों पेड़ फल दे रहे हैं।इसके लिए क्षेत्रवासी न सिर्फ उनकी प्रशंसा करते हैं बल्कि क्षेत्रवासी उन्हें वृक्षानंद बाबा के नाम से पुकारते हैं।

क्षेत्र के पत्रकार शिवम सिंह बताते हैं कि बुजुर्ग किसान गोरेलाल द्वारा हर साल खेतों व खेतों की मेड़ पर फलदार पौधे लगाए जाते हैं पौधे लगाने के बाद उसकी सेवा बच्चे की तरह करते हैं। यही वजह है कि उनके लगाए हुए पौधे सुरक्षित रहते हैं और आज उनके लगाए हुए सैकड़ों पौधे फल दे रहे हैं और राहगीरों को छाया दे रहें है।

यह भी पढ़ें - लखनऊ में डीएम और सीएम के बीच हाथापाई क्यों हुई, सूबे में चर्चा जोरों पर ?

पौधा रोपित कर क्षेत्र को हरा-भरा बनाने पर वृक्षनंद बाबा को कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं। तत्कालीन जिलाधिकारी हीरालाल ने पर्यावरण संतुलन को लेकर गए किए गए उनके कार्यों की सराहना करते हुए सम्मानित किया था। इस बारे में बाबा वृक्षानंद है बताते हैं कि हमारे दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली वस्तुओं में पेड़ों का बहुत महत्व है।

जितने अधिक पेड़ होंगे पर्यावरण भी उतना ही शुद्ध रहेगा। आजकल लोगों को वायु प्रदूषण के कारण कई प्रकार के सांस के एवं अन्य रोगों से पीड़ित होना पड़ रहा है। यदि हमें खुद को ंिजदा रखना है तो सभी को मिलकर पौधे लगाने होंगे। पेड़-पौधे जीवनदायिनी आक्सीजन देते हैं। पेड़ पौधे की कमी से आक्सीजन की कमी होती चली जाएगी जिससे जीना दूभर हो जाएगा। ऐसे में पेड़ पौधे जीवन को बचाने में ही नहीं अपितु पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी अहम रोल अदा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें - विंध्य कॉरिडोर पूरा होने के बाद पर्यटकों की आएगी भीड़ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0