उमसभरी गर्मी से हर कोई बेहाल, छात्र-छात्राएं हुए बेहोश

बारिश न होने से पाठा क्षेत्र में भीषण गर्मी से बच्चे, बुजुर्ग व नौजवान सभी बेहाल हैं। मानिकपुर के विदयालय अमचुर नेरुआ, लखनपुर, कैलहा ...

उमसभरी गर्मी से हर कोई बेहाल, छात्र-छात्राएं हुए बेहोश

चित्रकूट,

बारिश न होने से पाठा क्षेत्र में भीषण गर्मी से बच्चे, बुजुर्ग व नौजवान सभी बेहाल हैं। मानिकपुर के विदयालय अमचुर नेरुआ, लखनपुर, कैलहा व भौंरी विद्यालय में बच्चे उमसभरी गर्मी से बेहोश हो गए। प्रधानाध्यापक व अन्य अध्यापकों ने बच्चों के परिजनों को बुलाकर नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया।

यह भी पढ़ें- प्रेमी के साथ गई महिला की, रेलवे ट्रैक पर मिली लाश


गौरतलब है कि मानिकपुर पाठा क्षेत्र में दो माह से जोरदार बारिश नहीं हुई है। जिससे तापमान काफी बढ़ा हुआ है। हल्की बूंदाबांदी से उमस बढ़ गई है। मंगलवार को विकासखंड के कंपोजिट विद्यालय अमचुर नेरुआ में उमस भरी गर्मी के चलते कक्षा सात की छात्रा रक्षा, कक्षा छह का छात्र प्रिंस व कक्षा तीन के छात्र देशराज बेहोश हो गए। जिनकों परिजनों की मदद से नजदीकी सरकारी अस्पताल मारकुंडी ममें भर्ती कराया गया। प्राथमिक विद्यालय लखनपुर में कक्षा दो का छात्र आशीष, कंपोजिट विद्यालय कैलहा में कक्षा छह का छात्र अरुण कुमार, प्राथमिक विद्यालय भौंरी में कक्षा पांच का छात्र अमरनाथ व प्राथमिक विद्यालय गौरिया में एक छात्र बेहोश हो गया। क्षेत्रवासियों का कहना ह कि उमसभरी गर्मी को देखते हुए स्कूलों के समय में परिवर्तन कराया जाए। इस संबंध में खंड शिक्षाधिकारी मिथलेश कुमार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के लगभग सभी विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन लगे हैं हर कमरों में पंखे व लाइट आदि की व्यवस्था है, लेकिन लाइट न रहने से उमस और गर्मी बढ़ जाती है। हालांकि बेहोश हुए सभी छात्रों का इलाज करा दिया गया है। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी लव प्रकाश ने बताया कि एक स्कूल मेें एक छात्र के बेहोश होने की जानकारी मिली है। अन्य स्कूलों की जानकारी नहीं है। इसकी जानकारी की जा रही है। गर्मी के अलावा कुछ और भी कारण हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बांदाः मां और उसके दो बेटे को सर्प ने डसा, दोनों बेटों की दर्दनाक मौत


विद्यालय समय परिवर्तन कराने की मांग
 राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने डीएम को लिखे पत्र में बताया कि उमस व गर्मी के कारण विद्यालयों में छात्रों का बैठ पाना मुश्किल हो रहा है। जिससे बच्चों को चक्कर आना और उल्टी होना जैसी परेशानियां लगातार बढ़ रही है। उन्होंने डीएम से विद्यालय समय परिवर्तन करने की मांग की है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0