दिल्ली प्रयागराज वाया बांदा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की कवायद शुरू

रेल मानचित्र में सबसे पिछड़े बुंदेलखंड क्षेत्र को केंद्र सरकार जल्दी ही सौगात देने वाली है। रेलवे बोर्ड और रेल मंत्री...

दिल्ली प्रयागराज वाया बांदा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की कवायद शुरू

रेल मानचित्र में सबसे पिछड़े बुंदेलखंड क्षेत्र को केंद्र सरकार जल्दी ही सौगात देने वाली है। रेलवे बोर्ड और रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव इस इलाके को विशेष रेलवे पैकेज देने के लिए विचार कर रहे हैं। अगर किसी तरह का व्यवधान नहीं आया तो जल्दी ही बांदा चित्रकूट होते हुए नई दिल्ली से प्रयागराज के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ेगी।

यह भी पढ़े - उरई और पुखरायां रेलवे स्टेशन की बदलेगी तस्वीर, यात्रियों को लिफ्ट के साथ साथ मिलेंगी यह सुविधाएं

बताते चलें कि अभी हाल ही में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की गई है। जो बुंदेलखंड के झांसी से गुजर रही है। इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत 15 फरवरी 2019 को नई दिल्ली से वाराणसी के बीच की थी।

देश इस समय अपनी आजादी का 75 वां वर्ष अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है जिसके तहत 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है और अगले 3 वर्ष के दौरान इनकी संख्या 400 हो जाएगी। इसी के अंतर्गत एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली, आगरा, झांसी, महोबा, बांदा, चित्रकूट, मानिकपुर होते हुए प्रयागराज के बीच चलाने पर रेलवे बोर्ड विचार कर रहा है।

यह भी पढ़े - झांसी रेल मंडल में ये परियोजनाएं हो गई पूरी, पीएम से उद्घाटन कराने की तैयारी

सूत्रों की माने तो भारतीय रेल के पास इस समय वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच की उपलब्धता बहुत कम है। 67 वंदे भारत के कोच के निर्माण की मंजूरी दी जा चुकी है। फिलहाल 35 वंदे भारत ट्रेन के कोच उपलब्ध हैं। इधर बुंदेलखंड में कई रेल परियोजना पर निर्माण कार्य चल रहा है और अभी कई परियोजनाएं लंबित हैं। इनमें कानपुर बांदा झांसी मानिकपुर रेलवे लाइन का दोहरीकरण का कार्य बहुत धीमी गति से चल रहा है।

वही आजकल यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए क्षेत्रीय जनता की मांग पर रेलवे बोर्ड एक और ट्रेन चलाने का विचार कर रहा है। इस पर रेलवे के अधिकारी मंथन कर रहे हैं। रेलवे लाइन के दोहरीकरण का कार्य होने पर प्रयागराज वाया बांदा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी चलाने के लिए बोर्ड विचार कर रहा है। यह प्रस्तावित ट्रेन नई दिल्ली से चलेगी। इसका रखरखाव नई दिल्ली या प्रयागराज में कहां होगा यह भी विचाराधीन है।

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
1
angry
0
sad
1
wow
0