50 लाख के बीज विक्रय घोटाले में प्रभारी के खिलाफ एफआईआर

किसानों को बेचे गए बीज का 50 लाख से अधिक जमा न करने पर जिला अधिकारी के निर्देश पर राजकीय कृषि बीज भंडार बड़ोखर..

50 लाख के बीज विक्रय घोटाले में प्रभारी के खिलाफ एफआईआर

किसानों को बेचे गए बीज का 50 लाख से अधिक जमा न करने पर जिला अधिकारी के निर्देश पर राजकीय कृषि बीज भंडार बड़ोखर खुर्द के प्रभारी अधिकारी के खिलाफ नगर कोतवाली में मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। 

जिला कृषि अधिकारी डाॅ. प्रमोद कुमार ने जिलाधिकारी बांदा को अवगत कराया है कि राजकीय कृषि बीज भण्डार बडोखर खुर्द में तैनात बीज भण्डार प्रभारी मुन्नीलाल वर्मा द्वारा रबी वर्ष 2020-21 में केन्द्रीय बीज भण्डार प्रभारी बांदा द्वारा कृषकों को विक्रय किया गया बीज बिक्री से प्राप्त धनराशि नियमानुसार सम्बन्धित लेखाशीर्षक जमां नही कराया गया।

यह भी पढ़ें - बांदा में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए एक करोड 90 लाख धन संग्रह

उक्त के सम्बन्ध में समय- समय पर समीक्षा बैठक में निर्देश भी दिये जाते रहे हैं। कृषि अधिकारी ने बताया कि मुन्नीलाल वर्मा द्वारा 2020-21 में प्राप्त कुल बीज 861.12 कुन्तल जिसका मूल्य लगभग रू0 5433914.00 रू. के सापेक्ष रू 352500.00 रू ही कोषागार में जमा कराने की सूचना दी है।

शेष धनराशि को सम्बन्धित लेखा शीर्षक में जमां की सूचना नही उपलब्ध करायी गयी। उन्होंने लिखित रूप से प्रभारी को अवशेष धनराशि जमां करने के निर्देश दिये।

संयुक्त कृषि निदेशक चित्रकूटधाम मण्डल बांदा द्वारा बीज भण्डार बडोखर खुर्द का निरीक्षण किया गया। मुन्नीलाल वर्मा प्रभारी बीज भण्डार को अवशेष धनराशि तत्काल जमा करने के निर्देश दिये गये परन्तु मुन्नीलाल वर्मा पुत्र सुखलाल द्वारा लगभग. 5051414.00 रू जमां नही किये गये हैं जो गबन की श्रेणी में आता है जिस पर जिलाधिकारी आनन्द कुमार सिंह के द्वारां बताया कि यह आई.पी.सी. की धारा 406 के अन्तर्गत गैर जमानती संज्ञेय अपराध है जिनके विरूद्ध सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत रिपोर्ट दर्ज की गयी।

यह भी पढ़ें - निया शर्मा का बोल्ड लुक फिर से सुर्ख़ियों में, आईये डाले एक नज़र

"khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw cont"

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0