डीएपी खाद को लेकर किसान हुए आंदोलित, कई स्थानों पर सडक पर लगाया जाम

जनपद में डीएपी खाद को लेकर किसान सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर हो गए हैं। सोमवार को खाद न मिलने के कारण जिले...

डीएपी खाद को लेकर किसान हुए आंदोलित, कई स्थानों पर सडक पर लगाया जाम

जनपद में डीएपी खाद को लेकर किसान सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर हो गए हैं। सोमवार को खाद न मिलने के कारण जिले के तीन स्थानों पर किसानों ने चक्का जाम करके प्रदर्शन किया। वही जिला मुख्यालय में भारतीय किसान यूनियन ने इस मसले में जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए मांग की है कि जल्द से जल्द दो रैक और खाद मंगाई जाए ताकि बुवाई के लिए इंतजार कर रहे किसानों की खेतों की बुवाई हो सके।

यह भी पढ़ें - पुरुषों की नसबंदी के लिए प्रेरित कर आशा संगिनी बनी मिसाल,विभाग में वाहवाही

जनपद में इस समय 70 से 80 फ़ीसदी धान वाले क्षेत्र में बुवाई नहीं हो सकी है। जब तक डीएपी खाद नहीं मिलेगी तब तक बुवाई संभव नहीं है। इस समय समितियों में पर्याप्त खाद उपलब्ध नहीं है। जिससे समूचे जनपद में खाद के लिए मारामारी मची हुई है। किसान रात रात भर जाग कर लाइन में लगे रहते हैं, इसके बाद भी उन्हें खाद नहीं मिल पा रही है। जिससे मजबूरन किसान आंदोलित हो उठा है। आज जिले के अतर्रा, बबेरू क्षेत्र के आहार और देहात कोतवाली अंतर्गत जौरही गांव में किसानों ने सड़क जाम कर खाद उपलब्ध कराने की मांग की है।

यह भी पढ़ें - भारत गौरव स्पेशल ट्रेन से कोणार्क सूर्य मंदिर व काशी विश्वनाथ ज्योर्तिलिंग सहित अन्य धार्मिक स्थल देखने का मौका मिलेगा

इधर भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष महेंद्र त्रिपाठी ने इस गंभीर समस्या से जिलाधिकारी को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि संबंधित विभाग के अधिकारी पर्याप्त डीएवीपी खाद का भंडार बता रहे हैं। जबकि अभी आई खाद की एक रैक से एक एक समिति को चार चार सौ बोरी खाद उपलब्ध कराई गई है। वही समितियों के बाहर हजारों लोगों की लाइन लगी है। मात्र 400 बोरी में कैसे किसानों का भला होगा। उन्होंने कहा कि धान क्षेत्र में अभी  70 से 80 फीसदी बुवाई का काम बाकी है। कहा कि प्रशासन जल्द से जल्द दो रैक डीएपी खाद मंगाए ताकि सभी किसानों के खेतों में बुवाई की जा सके। 

यह भी पढ़ें - पुनाहुर गांव: जहां घरों में ताले और गलियों में सन्नाटा है, गांव के 1350 लोग कर गए पलायन

उन्होंने यह भी बताया कि जहां एक और समितियों में खाद नहीं है वहीं दूसरी ओर बाजार में 16 सौ से 17 सौ रुपए में खाद मिल रही है। इस मामले में प्रशासनिक अधिकारियों की चुप्पी से किसानों का आक्रोश बढ़ रहा है। अगर समस्या का समाधान नहीं किया गया तो किसान उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर हो जाएगा। इस दौरान मंडल अध्यक्ष बलराम तिवारी, राष्ट्रीय सचिव हरनाथ, जिला महासचिव जेपी यादव ,बुंदेलखंड अध्यक्ष प्रमोद आजाद सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0