किसानों ने आर-पार लड़ाई लड़ने का किया ऐलान

भारतीय किसान यूनियन ने शनिवार को मासिक बैठक के बाद किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर एक ज्ञापन सौंपा..

किसानों ने आर-पार लड़ाई लड़ने का किया ऐलान

बांदा,

भारतीय किसान यूनियन ने शनिवार को मासिक बैठक के बाद किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें आरोप लगाया गया है कि बीमा कंपनी द्वारा किसानों की फसल के नुकसान का आंशिक भुगतान किया गया है जो, अनुचित है। भारतीय किसान यूनियन के मंडल अध्यक्ष बलराम तिवारी ने बताया कि बीमा कंपनी द्वारा रबी की फसलों के हुए नुकसान का सर्वे किया गया था। जिन किसानों की पूरी फसल चौपट हुई है उनका आंशिक नुकसान दिखाकर बहुत कम भुगतान किया गया है। जैसे चने का नुकसान होने पर 48000 रुपए दिए जाते हैं इसके स्थान पर आंशिक नुकसान में 8000 देकर बीमा कंपनी ने अपना पल्ला झाड़ लिया है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलों की धरती पर उभर आया बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, महज 27 महीनों में 296 किमी किया तैयार

किसानों को  उनका हक दिलाया जाना चाहिए। इसी तरह संगठन के जिला अध्यक्ष महेंद्र त्रिपाठी ने आरोप लगाया कि हमारे किसान खाद बीज की दुकानों से खाद बीज खरीदते हैं। उनसे मनमानी कीमत वसूली की जाती है लेकिन रसीद नहीं दी जाती है। इस बारे में कई बार जिला कृषि अधिकारी से शिकायत की गई लेकिन उन्होंने किसी तरह की कार्रवाई नहीं की है। किसान नेता ने बताया कि कृषि अधिकारी दुकानदारों से मिलकर समझौता कर लेते हैं।

इससे दुकानदार कृषि अधिकारी की शह पर किसानों का शोषण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बार तो हम ज्ञापन देने आए हैं। अगली बार समस्याओं का समाधान न होने पर किसान आर-पार की लड़ाई लड़ने के मूड में आएगा। इसी तरह उन्होंने विद्युत कटौती पर आक्रोश जताते हुए कहा कि इस समय धान की नर्सरी का समय है। नहर में पानी छोड़ा जा ताकि धान की नर्सरी तैयार हो सके और समय से किसान धान की रोपाई कर सकें। उन्होंने बताया कि इन तमाम समस्याओं को लेकर जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा गया है। सिटी मजिस्ट्रेट ने आश्वासन दिया है कि इन समस्याओं का तत्काल निस्तारण कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें - मरीजों के लिए अच्छी खबर, रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज में न्यूरो सर्जरी शुरू

यह भी पढ़ें - रेलयात्रियों को बड़ी राहत : यूपी से गुजरने वाली इन ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच, आसानी से कर सकते हैं बुकिंग

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2