इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 400 प्रतिशत तक फीस बढ़ी, विरोध में आप का प्रदर्शन

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पिछले दिनों विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा मौजूदा फीस में 400 प्रतिशत की फीस वृद्धि कर दी गई है..

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 400 प्रतिशत तक फीस बढ़ी, विरोध में आप का प्रदर्शन

बांदा,

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पिछले दिनों विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा मौजूदा फीस में 400 प्रतिशत की फीस वृद्धि कर दी गई है। जो अभूतपूर्व तथा अप्रत्याशित है। इस वृद्धि के विरोध में गुरुवार को आम आदमी पार्टी की छात्र इकाई द्वारा प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन प्रेषित किया गया है। इस ज्ञापन में कहा गया है कि विश्वविद्यालय में बेतहाशा की गई फीस वृद्धि किसी भी दृष्टिकोण से विश्वविद्यालय में पढ़ रहे छात्र छात्राओं के प्रति न्याय संगत नहीं है।

यह भी पढ़ें - बांदा जेल में बंद बाहुबली मुख्तार अंसारी मऊ कोर्ट में हुए पेश, बांदा से भारी पुलिस बल के साथ ले जाया गया

यहां पढ़ने वाले ज्यादातर छात्र छात्राएं बुंदेलखंड के ग्रामीण अंचल के मजदूर व किसानों के बेटे हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति कोविड काल से बद से बदतर स्थिति में पहुंच गई है। विश्वविद्यालय के बदहाल छात्रावासों की व्यवस्था के कारण अधिकांश छात्रों को बाहर रहना पड़ता है। जहां मनमाना किराया वसूल किया जाता है। ऊपर से विश्वविद्यालय प्रशासन की और से 400 फ़ीसदी तक फीस वृद्धि के फैसले से छात्र-छात्राओं पर दोहरी मार पड़ी है। विश्वविद्यालय प्रशासन के इस फैसले से छात्र अपने भविष्य की पढ़ाई को लेकर बहुत ही आशंकित व भयभीत हैं।

इस बारे में आम आदमी पार्टी की छात्र विंग के नेता नीरज सिंह कछवाह ने बताया कि कॉलेज प्रशासन द्वारा की गई वृद्धि से छात्रों की कमर टूट गई है। उन्होंने बताया कि बीए की 975 फीस थी जिसे बढ़ाकर 3701रु. कर दी गई है। इसी तरह बीकॉम की 975 से बढ़ाकर 3901 कर दी गई। बीएससी की फीस  बढ़ाकर 4151 कर दी गई है। एलएलबी में 1375 फीस थी जिसे बढ़ाकर 4000 कर दिया गया है। इस तरह सभी कक्षाओं में लगभग 400 फ़ीसदी तक फीस वृद्धि गई है। उन्होंने कहा कि हमने प्रधानमंत्री को इस सिलसिले में ज्ञापन भेजा है और उनसे मांग की है कि बढ़ी हुई फीस को वापस लेने के लिए निर्देशित किया जाए।  प्रदर्शन में राघवेंद्र प्रताप सिंह, जितेंद्र चौहान, प्रेमलता शर्मा विजय शंकर त्रिपाठी, अमन गुप्ता ,संतोष कुमार गुप्ता ,संदीप कुमार, अनुराग गौरव ,रोहित सिंह चंदेल आदि शामिल है।

यह भी पढ़ें - अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने बांदा में कही बडी बात

यह भी पढ़ें - भले हम अंग्रेजी में ज्ञान प्राप्त करें लेकिन दिल हिंदी वाला होना चाहिए : मंडलायुक्त

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0