पांच दिवसीय ग्रामोदय महोत्सव का हुआ शुभारंभ

महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में पांच दिवसीय ग्रामोदय महोत्सव का शुभारंभ हुआ...

पांच दिवसीय ग्रामोदय महोत्सव का हुआ शुभारंभ

स्वास्थ्य और योग एक दूसरे के पूरक : महंत

चित्रकूट। महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में पांच दिवसीय ग्रामोदय महोत्सव का शुभारंभ हुआ। जिसमें खेल, ललित कला, बौद्धिक, सांस्कृतिक प्रतियोगिताये, पुरा छात्र संगम, कृषि संगोष्ठी, ग्रामोदय संगोष्ठी, व्याख्यान माला, विचार मंथन, उन्नत पशु प्रदर्शनी आदि कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।

यह भी पढ़े : छापेमारी कर टीम ने कुछ अस्पतालों को किया सीज

सीएमसीएलडीपी सभागार में संतोषी अखाड़ा के महंत रामजी दास ने स्वास्थ्य संवर्धन में योग की भूमिका विषय को लेकर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया। अध्यक्षता कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने की। दोनो दिन राष्ट्रीय स्तर के विषय विशेषज्ञ योग की भूमिका पर सैद्धांतिक और व्यवहारिक ज्ञान प्रदान करने के लिए मौजूद रहेंगे। उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि संतोषी अखाड़ा के महंत राम जी दास ने कहा कि स्वास्थ्य और योग एक दूसरे के पूरक हैं। योग से शरीर बनता है तथा योग से जीवन प्रारंभ होता है। स्वास्थ्य संवर्धन में योग की भूमिका को रेखांकित करते हुए महंत ने भौतिकता और आध्यात्मिकता को जोड़कर अपनी बात रखी। 

यह भी पढ़े : समूह की दीदियों को लखपती बनाने का अभियान शुरू

उन्होंने संत तुलसीदास द्वारा रचित श्रीराम चरितमानस की चैपाइयों के उदाहरण के माध्यम से स्वास्थ्य और योग के महत्व को प्रतिपादित किया। ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो मिश्रा ने भारत को विश्व का गुरु बताते हुए कहा कि शरीर और मन को स्वस्थ रखने के लिए नियमित योगाभ्यास की आवश्यकता है। उन्होंने सुव्यवस्थित दिनचर्या और आहार पर जोर दिया। इसके पूर्व आयोजक मंडल के सदस्यों ने शाल श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेट कर अतिथियों का स्वागत किया। राष्ट्रीय कार्यशाला के संयोजक विभागाध्यक्ष डॉ नीलम चैरे ने विषय प्रस्तुति दी। विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रो आईपी त्रिपाठी अधिष्ठाता विज्ञान, प्रो डीपी राय अधिष्ठाता कृषि, प्रो एसके त्रिपाठी अधिष्ठाता छात्र कल्याण, प्रो आरपी बाजपेई अधिष्ठाता कला, डॉ तुषारकांत शास्त्री मौजूद रहे। सत्र संचालन विभागाध्यक्ष डॉ ललित कुमार सिंह ने किया। खेल अधिकारी डॉ वीके सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। अन्य कार्यक्रमों में खेल प्रतियोगिताएं खेल परिसर में हुई। छात्र-छात्राओं ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। विवेकानंद सभागार में एकल एवं समूह गायन प्रतियोगिता हुई। ललित कला की प्रतियोगिताएं व्यवसायिक कला विभाग में संपन्न हुई।

यह भी पढ़े : आगामी महासम्मेलन के लिए संयोजक बने डीसीबी अध्यक्ष

यह भी पढ़े : माॅडल प्राक्कलन तैयार कर शुरू कराएं निर्माण : डीएम

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0