चीन छोड़ यूपी के इस जिले में शिफ्ट हुई जर्मन फुटवियर कंपनी वॉन वेलेक्स

जर्मनी की फुटवियर कंपनी वॉन वेलेक्स ने चीन से अपना कारोबार समेत उत्तर प्रदेश के आगरा में दो नई यूनिट शुरू की है...

चीन छोड़ यूपी के इस जिले में शिफ्ट हुई जर्मन फुटवियर कंपनी वॉन वेलेक्स

लखनऊ,

  • जर्मन जूता कम्पनी आई आगरा तो आनंद महिंद्रा ने कहा-विकास के अच्छे संकेत

अभी तक कुल 2000 लोगों को इन यूनिट में रोजगार दिया गया है। वॉन वेलेक्स कंपनी अब यूपी में तीन परियोजनाओं में लगभग 300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। महिंद्रा समूह के मुखिया प्रख्यात उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने इसे बूंद-बूंद इक्कट्ठा होकर 'अच्छी बाढ़' के रूप में तब्दील होने का संकेत बताया। 

यह भी पढ़ें - टीनेजर्स को नहीं मिल रहा सुरक्षित यौन व्यवहार का ज्ञान

'चीन से आगरा शिफ्ट हुई जर्मन जूता कम्पनी' समाचार को शेयर करते हुए महिंद्रा ने ट्विटर पर लिखा कि 'जर्मन कम्पनी का चीन से आगरा आना, ताजे पानी की छोटी-छोटी बूंदे हैं। धीरे-धीरे यह पतली धार का रूप लेगी और फिर एक तेज धार वाले विकास के रूप से होते हुए बाढ़ में परिवर्तित होगी। निवेश और विकास की इस 'अच्छी बाढ़' को ऐसे आने देना चाहिए। इन्वेस्ट इंडिया इस काम में उत्प्रेरक हो सकता है। महिन्द्रा के इस ट्वीट पर देश-विदेश से तमाम लोग प्रतिक्रिया दे रहे हैं। 

यह भी पढ़ें - झांसी : अपराध से अर्जित गैंगस्टर सरदार सिंह गुर्जर की 50 लाख की सम्पत्ति कुर्क

कंपनी का दावा है कि इससे 10 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा जबकि यूनिट्स सालाना 50 लाख जोड़े जूते का उत्पादन करेंगी। इन यूनिट की स्थापना एक्सपोर्ट प्रमोशन इंडस्ट्रियल पार्क आगरा में भारत के इआट्रिक इंडस्ट्रीज ग्रुप के साथ साझेदारी में की गई है। इन दोनों यूनिट में कुल 2,000 रोजगार के अवसर सृजित हुए हैं तथा 50 लाख जोड़ी जूतों की सलाना उत्पादन क्षमता है।

यह भी पढ़ें - बांदा में नासूर बन गई है जाम की समस्या 

कोविड-19 के बाद के कालखंड में यूपी के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसमें मात्र पांच माह के अल्प समय में निवेश-प्रस्ताव क्रियान्वित होकर उत्पादन भी प्रारम्भ हो गया है। वॉन वेलेक्स द्वारा 10,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में जेवर (यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण) में दिसंबर 2020 तक एक नई उत्पादन इकाई स्थापित किए जाने की संभावना है, जबकि कोसी-कोटवान, मथुरा में 7.5 एकड़ में एक और विनिर्माण यूनिट प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें - बांदा में एक ही परिवार के चार लोगों की गला रेतकर हत्या करने वाले को फांसी की सजा

ईओडीबी रैंकिंग में लगाई है लंबी छलांग

राज्य और संघ शासित प्रदेशों की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ईओडीबी) रैंकिंग में इस बार उत्‍तर प्रदेश ने लंबी छलांग लगाई है। रैंकिंग में यूपी 10 पायदान उछलकर दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। ऐसा करने में उसने महाराष्‍ट्र, गुजरात, तेलंगाना और राजस्‍थान जैसे कई प्रमुख राज्‍यों को पीछे छोड़ा है। इस रैंकिंग में यूपी अब केवल आंध्र प्रदेश से पीछे है। 

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे में 13 माह बाद शुरू हो जाएगा यातायात

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0