बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से जुड़े 7 जिलों के 75 विद्यालयों के बच्चों को स्मार्ट क्लास की सौगात

बुंदेलखंड के 5 जनपदों से होकर गुजरने वाले विकास का पथ बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे इसी माह शुरू होने वाला है..

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से जुड़े 7 जिलों के 75 विद्यालयों के बच्चों को स्मार्ट क्लास की सौगात

बांदा, 

बुंदेलखंड के 5 जनपदों से होकर गुजरने वाले विकास का पथ बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे इसी माह शुरू होने वाला है। इसके शुरू होते ही इन जनपदों में औद्योगिक विकास को रफ्तार मिलेगी। साथ ही रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। वही लोकार्पण से पहले ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के आसपास 75 गांवों में स्थित प्राइमरी स्कूलों की तस्वीर बदल जाएगी। यहां के बच्चों को स्मार्ट क्लास की सौगात मिलने वाली है। इनके कायाकल्प का काम शुरू हो गया है। इसके लिए 75 गांवों के प्राइमरी स्कूलों को चिन्हित कर लिया गया है।

जिनके दो-दो क्लासरूम को स्मार्ट क्लासरूम के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस संबंध में, उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी को पत्र भेजकर निर्देश दिए हैं, कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के आसपास के गांव के 75 विद्यालयों में प्रत्येक विद्यालय में दो क्लासरूम को स्मार्ट क्लासरूम बनाया जाना है। इस पर आने वाला व्यय उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) द्वारा वहन किया जाएगा। इसलिए चिन्हित किए गए विद्यालयों के 2 -2 क्लासरूम को स्मार्ट क्लासरूम के रूप में परिवर्तित किया जाए। 

यह भी पढ़ें - झांसी-मानिकपुर के बीच 310 किलोमीटर रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण में मिट्टी बनी गले की फांस

इस निर्देश के बाद संबंधित जिलों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को भी पत्र की प्रतिलिपि भेजी गई है। इनमें बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया, चित्रकूट एवं इटावा जिले शामिल हैं। पत्र मिलते ही संबंधित अधिकारियों ने चयनित परिषदीय विद्यालयों के दो दो कक्षा कक्षों को स्मार्ट क्लास के रूप में परिवर्तित करने का काम शुरू कर दिया है। चिन्हित किए गए विद्यालयों में हमीरपुर के सर्वाधिक 22, चित्रकूट के 10 ,जालौन के 11, महोबा के 8, बांदा के 13, इटावा में 6 और औरैया में 5 विद्यालय शामिल है। इन विद्यालयों का कायाकल्प एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के पहले हो जाएगा। 

बताते चलें कि उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का काम लगभग पूरा हो चुका है। अभी हाल में गृह सचिव अवनीश कुमार अवस्थी बांदा और जालौन का दौरा करके बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे निर्माण कार्य का जायजा लिया था।  उन्होंने यहां बताया था कि 97 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। शेष काम 5 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। आगामी 13 जुलाई को प्रधानमंत्री द्वारा इस एक्सप्रेस वे का लोकार्पण करने का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में प्रति किलोमीटर 1998 पौध रोपित किए जाएंगे

इधर शासन के निर्देश के बाद बुंदेलखंड के आसपास एक्सप्रेस वे के आसपास चिन्हित किए गए प्राइमरी स्कूलों में स्मार्ट क्लास विकसित करने की कवायद जारी है। इस बारे में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पैकेज वन के सहायक अभियंता एस के यादव के मुताबिक हर 50 किलोमीटर में बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूल चयनित किए जा रहे हैं। जिनकी दूरी एक्सप्रेसवे से 5 किलोमीटर के अंदर होगी। स्कूलों की दो-दो क्लास स्मार्ट बनाई जाएगी। इसमें पूरा खर्च यूपीडा की ओर से उठाया जाएगा।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - यूपी के गृह सचिव अवनीश अवस्थी का बाँदा दौरा, बोले जुलाई में शुरू होजायेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2