632 प्राथमिक विद्यालयों में आत्मरक्षा के गुर सीखेंगी छात्राएं

प्रदेश के उच्च प्राथमिक व कम्पोजिट विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने वाली बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए जूडो कराटे सिखाया जाएगा..

632 प्राथमिक विद्यालयों में आत्मरक्षा के गुर सीखेंगी छात्राएं
फाइल फोटो

प्रदेश के उच्च प्राथमिक व कम्पोजिट विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने वाली बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए जूडो कराटे सिखाया जाएगा। इसी योजना के तहत जनपद बांदा के 632 प्राथमिक कम्पोजिट विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं को रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण के तहत जूडो कराटे सिखाया जाएगा। यह प्रशिक्षण गुरुवार से शुरू होगा।

यह भी पढ़ें - बांग्लादेश में हिन्दू परिवारों पर हो रहे हमलों के विरोध में बजरंग दल ने फूंका पुतला

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बांदा रामपाल सिंह ने बताया कि जनपद में ३68 उच्च प्राथमिक विद्यालय एवं 264 कम्पोजिट विद्यालय हैं। इस प्रकार कुल 632 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में उक्त प्रशिक्षण दिया जाना है। इसके लिए प्रथम चरण में 21 अक्टूबर से जनपद में शारीरिक शिक्षा के कुल 251 अनुदेशकों द्वारा अपनी मूल तैनाती वाले विद्यालय रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा रक्षा प्रशिक्षण शुरू कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विद्यालयों में प्रशिक्षण के दौरान विद्यालयों की गतिविधियों की जानकारी देने के लिए समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने ब्लॉक में कार्यरत शारीरिक शिक्षा के अनुदेशकों का व्हाट्सएप ग्रुप  बनाकर प्रशिक्षण की गतिविधियां की फोटो व वीडियो के माध्यम से मुझे प्रेषित करें साथ ही समस्त खंड शिक्षा अधिकारी प्रशिक्षण के दौरान मौके पर जाकर सघन मॉनिटरिंग भी करेंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सरकार का उद्देश्य इस योजना के तहत बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षित करना है ताकि वह अराजक तत्वों से अपनी रक्षा कर सकें।

यह भी पढ़ें - पानी के लिए महिलाएं सड़क पर उतरी, लगाया जाम, पुलिस हुई नोकझोंक

यह भी पढ़ें - नेहा कक्कड़ ने बहन सोनू कक्कड़ को खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1