बुन्देलखंड के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अब होंगे हाईटेक

योगी सरकार ने बुन्देलखंड के सातों जनपदों में संचालित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को अब हाईटेक बनाने के लिये कदम उठाये हैं..

बुन्देलखंड के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अब होंगे हाईटेक

  • 21 कम्प्यूटर सेट, प्रिंटर व फर्नीचर के लिये 1.78 करोड़ से अधिक की धनराशि अवमुक्त 

योगी सरकार ने बुन्देलखंड के सातों जनपदों में संचालित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को अब हाईटेक बनाने के लिये कदम उठाये हैं।

इन सभी प्रशिक्षण संस्थानों में कम्प्यूटर सेट, प्रिंटर और फर्नीचर सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिये सरकार ने 1 करोड़ 78 लाख 85 हजार रुपये की धनराशि भी अवमुक्त कर दी है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में तकनीकी प्रशिक्षण मिलने से छात्रों को रोजगार के नये अवसर भी मिलेंगे। 

बुन्देलखंड के हमीरपुर, जालौन, झांसी, बांदा, ललितपुर, महोबा व चित्रकूट जनपदों में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) संचालित है। प्रत्येक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में 30 कम्प्यूटर सेट लगाने के लिये 25.55 लाख की धनराशि स्वीकृत करते हुये आवंटन किया गया है।

यह भी पढ़ें - मंडल कारागार में कैदी निकला एचआईवी पॉजिटिव, मचा हड़कंप

इसमें 67 हजार रुपये प्रति कम्प्यूटर सेट की दर से तीस कम्प्यूटर के लिये 20.10 लाख रुपये, एक सर्वर के लिये 50 हजार, साढ़े पांच हजार रुपये प्रति यूपीएस की दर से तीस यूपीएस के लिये 1 लाख 65 हजार, 30 हजार रुपये प्रति प्रिंटर की दर से तीन प्रिंटर के लिये 90 हजार, 6500 रुपये प्रति कम्प्यूटर टेबिल की दर से तीस कम्प्यूटर टेबिल के लिये 1.85 लाख रुपये, डेढ़ हजार रुपये प्रति कम्प्यूटर चेयर की दर से तीस कम्प्यूटर चेयर के लिये 45 हजार रुपये की धनराशि शासन ने अवमुक्त की है। 

बुन्देलखण्ड में संचालित 7 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) के लिए कुल 1 करोड़ 78 लाख 85 हजार की धनराशि आवंटित की गई है।

यह भी पढ़ें - बाँदा मे जानलेवा बने अंडरपास के निर्माण हेतु 39 लाख स्वीकृत, श्रेय लेने की होड

जिसमें जनपद हमीरपुर की सरीला तहसील में संचालित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) सरीला के लिए 25.55 लाख, आईटीआई बांदा के लिए 25.५५ लाख, आईटीआई मानिकपुर चित्रकूट के लिए 25.55 लाख, आईटीआई महोबा के लिए २५.55 लाख, आईटीआई झांसी के लिए 25.55 लाख, आईटीआई ललितपुर के लिए 25.55 लाख, आईटीआई उरई जालौन के लिए 25.55 लाख की धनराशि आवंटित की गई है।

इसी प्रकार शासन ने जनपद हमीरपुर के मौदहा कस्बा में स्थापित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में संचालित व्यवसायों के लिए मशीनें, उपकरण और संयत्र खरीदने के लिए 75 लाख एवं फर्नीचर के लिए 20 लाख कुल 95 लाख की धनराशि आवंटित की है।

यह भी पढ़ें - झाँसी : सभी सीएचसी व पीएचसी पर प्रतिदिन होगा कोविड वैक्सीनेशन

  • छात्रों को प्रशिक्षण संस्थानों से तकनीकी प्रशिक्षण मिलने से मिलेंगे रोजगार के नये अवसर

आईटीआई कालेजों में कम्प्यूटर सेट एवं अत्याधुनिक मशीनें लगने से छात्रों को आधुनिक तकनीकी शिक्षा प्राप्त हो सकेगी। जिससे अधिक से अधिक छात्र आईटीआई कालेज में प्रवेश लेने के इच्छुक होंगे। 

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) सरीला, हमीरपुर के फोरमैन व प्रभारी केजी सक्सेना ने सोमवार को शाम बताया कि संस्थान में तीस कम्प्यूटर सेट लगाये जाने है।

इसके लिये प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण सेंटर के हाईटेक होने से इसका लाभ छात्रों को मिलेगा। साथ ही तकनीकी शिक्षा से उन्हें रोजगार के नये अवसर मिलेंगे। 

यह भी पढ़ें - जसप्रीत बुमराह ने स्पिट्सविला 7 की कंटेस्टेंट संजना गणेशन के संग रचाई शादी, सामने आईं तस्वीरें
 
हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1