उत्तर प्रदेश में कोविड के मामले बढ़ने से सरकार अलर्ट

पड़ोसी राज्यों के साथ ही उत्तर प्रदेश के एनसीआर समेत कुछ जिलों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसको लेकर सरकार अलर्ट मोड..

उत्तर प्रदेश में कोविड के मामले बढ़ने से सरकार अलर्ट
फाइल फोटो

लखनऊ,

पड़ोसी राज्यों के साथ ही उत्तर प्रदेश के एनसीआर समेत कुछ जिलों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसको लेकर सरकार अलर्ट मोड में आ गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सतर्कता एवं सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यहां टीम-09 की बैठक करते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों से विभिन्न राज्यों में कोविड के केस में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

एनसीआर के जिलों में भी इसका प्रभाव है। विगत 24 घंटे में गौतमबुद्ध नगर में 103 और गाजियाबाद में 33 नए पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। एनसीआर के जिलों और लखनऊ में सभी के लिए सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाया जाने की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन के लिए जागरूक किया जाए।

यह भी पढ़ें - 526 किलोमीटर लंबा कानपुर और भोपाल फोरलेन मार्ग, बुंदेलखंड के इस जिले से होकर गुजरेगा

उन्होंने कहा कि बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर हमें सतर्क रहना होगा। यथा आवश्यक स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का बारे में बच्चों को जागरूक किया जाए एनसीआर के जिलों (गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत) और लखनऊ जिले में टीकाकरण से छूटे लोगों को चिन्हित कर वैक्सीनेट किया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जाए।

प्रदेश में वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 856 है। विगत 24 घंटों में एक लाख 13 हजार कोरोना टेस्ट किए गए। इसमें 170 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 110 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें पूरी सावधानी और सतर्कता बरतनी होगी। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति संतोषप्रद है। किंतु बच्चों के टीकाकरण को और तेज करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें - कानपुर : फिल्म अभिनेता वरुण धवन के हुए चालान को लेकर जताया गया विरोध

30 करोड़ 86 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 86.69 फीसदी से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 15 से 17 आयु वर्ग में 94.26 प्रतिशत किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है।

12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को पहली डोज के बाद अब पात्रता के अनुसार दूसरी डोज भी दी जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 साल से अधिक आयु के लोगों को बूस्टर डोज लगाए जाने में तेजी की अपेक्षा है। प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी नागरिक टीकाकवर से वंचित न रहे। बूस्टर डोज की महत्ता और बूस्टर टीकाकरण केंद्रों के बारे में आमजन को जागरूक किया जाए।

यह भी पढ़ें - रैपिड रेल प्रोजेक्ट : एनसीआरटीसी ने स्थापित किया 350 टन का स्टील स्पैन

हि.स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
2
sad
3
wow
2