किसानों को डेयरी खोलने के लिए 50 फीसदी अनुदान देगी सरकार

किसानों को 25 पशुओं की डेयरी खोलने के लिए सरकार 50 प्रतिशत अनुदान देगी। छोटे किसानों के लिए नंद बाबा मिशन के तहत नई...

किसानों को डेयरी खोलने के लिए 50 फीसदी अनुदान देगी सरकार

लखनऊ,

किसानों को 25 पशुओं की डेयरी खोलने के लिए सरकार 50 प्रतिशत अनुदान देगी। छोटे किसानों के लिए नंद बाबा मिशन के तहत नई योजना सरकार लायी है। योजना के तहत देसी नस्ल के 25 गौ वंश या महिश्वंशीय पशुओं के पालन पर कुल लागत का 50 फीसद अनुदान के रूप में किसान को दिया जाएगा। योजना की कुल लागत 47 लाख रुपये रहेगी।

यह भी पढ़े- देश में बजा चित्रकूट का डंका, डीएम अभिषेक आनंद को मिला पीएम अवार्ड

कृषक को 10 फ़ीसदी ही मार्जिन मनी के रूप में लगानी पड़ेगी। शेष बैंक से ऋण के रूप में प्राप्त की जा सकेगी। यह जानकारी उत्तर प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास विभाग के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने दी।



पशुधन मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा वर्तमान वित्तीय वर्ष में लघु पशु योजनान्तर्गत 05 नवीन योजनाओं का प्रारम्भ किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत उत्तराखण्ड से उन्नत किस्म के मेढ़े खरीद के भेड़ पालकों को निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। भेड़ पालन को बढ़ावा दिए जाने हेतु भेड़ बहुल क्षेत्रों में 20 भेड़ों एवं 01 मेढ़े की 1.70 लाख रुपये की योजना संचालित की जा रही है। इसमें लाभार्थी का अंश मात्र 10 प्रतिशत है। बकरियों में कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से नस्ल सुधार की योजना है।

उक्त के अतिरिक्त इटावा में स्थापित भेड़ एवं बकरी पालन प्रशिक्षण केन्द्र को संचालित करते हुए भेड़ बकरी पालन हेतु प्रशिक्षण प्रदान किये जाने की योजना है। भेड़ एवं बकरी पालन की उपर्युक्त योजनाओं के संचालन से घुमंतू जातियों (Nomad) एवं चरवाहों (Pastoral) को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे। लाइव स्टाक मिशन के अन्तर्गत बकरी पालन, सुकर पालन की 19 परियोजनाएं स्वीकृत की जा चुकी हैं।

यह भी पढ़े - आज शाम जारी होने वाली लिस्ट में वन्दना पर लगेगी मुहर ?

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0