लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा देने के लिए ग्रामश्री मेला उत्कृष्ट पहल - सांसद आरके सिंह पटेल

दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट द्वारा 02 से 05 नवम्बर तक चार दिवसीय ग्रामश्री मेला का आयोजन रामनाथ आश्रमशाला..

लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा देने के लिए ग्रामश्री मेला उत्कृष्ट पहल - सांसद आरके सिंह पटेल
सांसद आरके सिंह पटेल (MP RK Singh Patel)

धनतेरस पर दीप प्रज्वलन के साथ डीआरआई के ग्रामश्री मेला का हुआ शुभारंभ

दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट द्वारा 02 से 05 नवम्बर तक चार दिवसीय ग्रामश्री मेला का आयोजन रामनाथ आश्रमशाला, पीली कोठी चित्रकूट में किया जा रहा है। जिसका शुभारम्भ धनतेरस पर बांदा-चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल एवं दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन, जेलर प्रशांत उपाध्याय, ग्रामोदय विश्वविद्यालय से प्रो.भरत मिश्रा, भाजपा जिला महामंत्री डॉ. अश्वनी अवस्थी, वीके सिंह आदि ने प्रदर्शनी का उद्घाटन दीप प्रज्वलन कर किया।

यह भी पढ़ें - करोडों हिन्दुओं के आस्था के साथ खिलवाड़ पर भड़के चित्रकूट के साधू - संतो ने दिया धरना

इस मौके पर सांसद बांदा चित्रकूट आर के सिंह पटेल ने कहा कि नानाजी देशमुख द्वारा लगाया गया यह बट वृक्ष 50 किलोमीटर की परिधि में आने वाले सभी ग्राम वासियों को पुष्पित व पल्लवित कर रहा है। नानाजी की दूरदर्शी सोच ने संस्थान के विभिन्न प्रकल्पों के माध्यम से सभी को स्वावलंबी, आत्मनिर्भर एवं स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों से आर्थिक विकास की ओर अग्रसर होने का मार्ग दिखाया।

हम सभी को उनके दिखाए हुए मार्ग पर चलकर प्रधानमंत्री के लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा देना है, जिससे हमारा आत्मसम्मान, आत्मविश्वास, आत्मबल और अर्थव्यवस्था मजबूत हो तथा हम विश्व गुरु के राह पर अग्रसर हो सके। दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन ने कहा कि स्व सहायता समूह एवं प्रशिक्षणार्थियों द्वारा तैयार किये गये उत्पादों को आमजनों तक पहुंचाने के लिए ऐसे ही आयोजन लाभकारी सिद्ध होते है।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट : अब अत्याधुनिक मशीनों से होगी कामदगिरि परिक्रमा की सफाई

उन्होंने बताया कि इस साल स्वतंत्रता के 75 वर्ष पर देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। महापुरुषों के त्याग-तपस्या और बलिदान की वजह से ही आज हम यह स्वतंत्र भारत का स्वरूप देख रहे हैंं। इस दृष्टि से डीआरआई के सभी प्रकल्पों में भी विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है।

दीनदयाल शोध संस्थान दीपावली के अवसर पर पिछले ढाई दशक से श्रद्धालुओं एवं ग्रामीणों के लिये किसी न किसी रूप में मेला का आयोजन करता रहा है। ग्रामश्री मेला के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र से जुडे लोगों को कार्य की दृष्टि से बने स्वयं सहायता समूह और इसकी कार्य प्रणाली का जीता जागता प्रदर्शन देखने को मिलेगा। जो कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ को सशक्त बनाकर आत्मनिर्भर भारत के लिए ‘वोकल फॉर लोकल’ को लोकप्रिय बनाने के मकसद को इस मेले के माध्यम से सन्देश दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट : आतंक का पर्याय रहे दुर्दांत डकैतों के लिए यमराज साबित हुए एडीजी अमिताभ यश

स्व सहायता समूह एवं ट्रेनीज द्वारा तैयार उत्पादों को आमजन तक पहुॅचाने के लिए मेला-प्रदर्शनी का आयोजन - अभय महाजन

स्थानीय उत्पाद का निर्माण एवं बिक्री से हम सब स्वावलम्बन की दिशा में आगे बढेंगे और इसके बेहतर सकारात्मक परिणाम होगें, जो हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा। दीपावली के अवसर पर लगने वाले इस मेले में उद्यमिता विद्यापीठ द्वारा खादी ग्रामोद्योग आयोग भारत सरकार एवं जन शिक्षण संस्थान चित्रकूट कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित होने वाले विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों को परामर्श केन्द्र के माध्यम से ग्रामीण बेरोजगार नवयुवक-युवतियों को स्वरोजगार खड़ा करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इसके अलावा कृषक भाइयों के लिए जहां कृषि विज्ञान केन्द्र गनीवां द्वारा फसलों की नई तकनीकियों एवं बीजों के प्रयोग की प्रदर्शनी लगाई जाएगी तो वहीं कृषि विज्ञान केन्द्र मझगवां के अन्तर्गत फसलों की विभिन्न नस्लों व उसके बने बीजों का प्रदर्शन किया जाएगा। मेला में आरोग्यधाम द्वारा स्वास्थ्य उपचार शिविर एवं योग प्रशिक्षण का भी आयोजन किया जाएगा। धनतेरस पर हुए उद्घाटन में संस्थान के सभी प्रकल्प प्रभारियों की उपस्थिति रही।इस अवसर पर आरोग्यधाम में भगवान धनबंतरी जयंती के अवसर पर चित्रकूट रशसाला व आरोग्यधाम में विधि-विधान से पूजा-अर्चना की गई।

यह भी पढ़ें - बॉलीवुड हस्तियों ने शाहरुख़ खान को खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1