डायमंड नगरी पन्ना का 18 माह में बनकर तैयार हो जाएगा भव्य रेलवे स्टेशन

देश भर में प्रसिद्ध मध्य प्रदेश की डायमंड सिटी पन्ना में नया रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा है। प्रस्तावित स्टेशन के भवन की डिजाइन हीरो के कटिंग...

डायमंड नगरी पन्ना का 18 माह में बनकर तैयार हो जाएगा भव्य रेलवे स्टेशन

देश भर में प्रसिद्ध मध्य प्रदेश की डायमंड सिटी पन्ना में नया रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा है। प्रस्तावित स्टेशन के भवन की डिजाइन हीरो के कटिंग के अनुरूप बनाई गई है और इस भवन को 18 माह के अंदर बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसका शिलान्यास मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहले ही कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें - बांदा: गवर्नमेंट लाइब्रेरी प्रतियोगी छात्रों के लिए वरदान बनी,36 हजार बुक्स का भंडार

पश्चिमी मध्य रेलवे के सीपीआरओ राहुल श्रीवास्तव के मुताबिक प्रस्तावित पन्ना रेलवे स्टेशन सतना-पन्ना-खजुराहो नई लाइन खंड में स्थित होगा। पन्ना में नई रेल लाइन के निर्माण से नए स्टेशन की योजना प्रस्तावित है। प्रस्तावित पन्ना रेलवे स्टेशन सतना-पन्ना-खजुराहो नई लाइन खंड में स्थित है। जो ललितपुर-सिंगरौली नई लाइन परियोजना का हिस्सा है। पन्ना रेलवे स्टेशन भवन का निर्माण कार्य लगभग 25 करोड़ की लागत से होगा।

हीरों के विभिन्न स्वरूपों को ध्यान में रखकर बनाया जाने वाला यह रेलवे स्टेशन भव्य और आकर्षक होगा। रेलवे स्टेशन की सुविधा मिलने से क्षेत्र के नागरिकों का आवागमन सुलभ होगा.पन्ना रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग ग्रीन बिल्डिंग होगी। जिसमें ऊर्जा उत्पादन के लिए सौलर पैनल लगेंगे। वहीं, जल संरक्षण की दृष्टि से रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और सोलिड वेस्ट मैंनेजमेंट को लेकर भी जरूरी प्रबंध किए जाएंगे। इन विशिष्टताओं से यह स्टेशन पर्यावरण संरक्षण के लिए भी अहम होगा।

यह भी पढ़ें- पत्नी का खौफनाक कदम... साथियों की मदद से पति को पीटा और प्राइवेट पार्ट में डंडा डाला 


इसके अलावा रेलवे स्टेशनों के लिए अपनाए जा रहे डिजाइन मानक के अनुसार अलग-अलग आगमन और प्रस्थान की योजना बनाई गई है। जो अमृत भारत स्टेशन योजना के अनुरूप होगी। प्लेटफार्मों तक पहुंचने के लिए 12 मीटर चौड़ाई के सबवे बनेगा। यह 65 मीटर लंबा सबवे स्टेशन के दोनों किनारों को जोड़ेगा। स्टेशन पर अद्वितीय प्रवेश द्वार का प्रावधान किया गया है। दोनों प्लेटफार्मों को आपस में जोड़ने के लिए 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज का निर्माण होगा। साथ ही यातायात के सुचारू संचालन के लिए रैंप, एस्केलेटर की योजना बनाई गई है। इसी तरह सर्कुलेटिंग एरिया में पन्ना टाइगर रिजर्व को दर्शाने वाले ग्रीन पैच की योजना भी है।

यह भी पढ़ें - आखिर कैसे तीन साल तक अंधेरे घर में कैद था यह परिवार, कमरा खुला तो सब रह गए हैरान

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
3
funny
0
angry
1
sad
0
wow
0