बुन्देलखंड में मूंगफली की खेती से किसानों की बदल गई तकदीर

हमीरपुर समेत समूचे बुन्देलखंड क्षेत्र में इस बार हजारों किसानों ने मूंगफली की खेती कर अपनी तकदीर बदल डाली है। खलिहानों...

बुन्देलखंड में मूंगफली की खेती से किसानों की बदल गई तकदीर

सैकड़ों किसानों ने कम लागत लगाकर बनाई बड़ी पूंजी

हमीरपुर समेत समूचे बुन्देलखंड क्षेत्र में इस बार हजारों किसानों ने मूंगफली की खेती कर अपनी तकदीर बदल डाली है। खलिहानों में इस समय मूंगफली की फसल तैयार कर इसे बाजार में बेचने की किसान तैयारी में है। मूंगफली की बम्फर पैदावार से किसानों के चेहरे में गजब की मुस्कान भी देखी जा रही है।बुन्देलखंड क्षेत्र के हमीरपुर, बांदा, जालौन, महोबा समेत अन्य जिलों में परम्परागत खेती के साथ हजारों किसानों ने मूंगफली की खेती की तरफ रुख किया है। कम लागत में बड़ी पूंजी मिलने पर किसान इसकी खेती का रकबा हर साल बढ़ा रहे हैं।

यह भी पढ़ें - यात्रीगण ध्यान दें : झांसी धौलपुर रेल खंड में दो दिन निरस्त रहेंगी ये ट्रेनें

इस बार हमीरपुर जिले में ही हजारों हेक्टेयर क्षेत्रफल में किसानों ने मुंगफली की खेती की है जिसमें बम्फर पैदावार होने से किसानों में गजब की खुशी देखी जा रही है। बाजार में भी मूंगफली की डिमांड ज्यादा होने पर किसान इसकी खेती से अब आत्मनिर्भर बन रहे हैं। जिले के मुस्करा क्षेत्र के खड़ेहीलोधन गांव में चन्द्रपाल राजपूत, दीपक, उदयभान, चन्द्रभान व चन्द्रशेखर समेत सैकड़ों किसानों ने इस बार मूंगफली की खेती की है। अब यहां के किसान इसे बेचने की तैयारी कर रहे है। बताते हैं कि यहां की मूंगफली महानगरों तक भेजी जाती है।

यह भी पढ़ें - पुलिस मुठभेड में अन्तर्जनपदीय मोटरसाइकिल चोर गिरोह का पर्दाफाश, चार गिरफ्तार

मुस्करा क्षेत्र के अलावा राठ, गोहांड, सरीला, सुमेरपुर व कुरारा क्षेत्र में इस बार बड़ी संख्या में किसानों ने मूंगफली की बम्फर पैदावार की है। चन्द्रपाल राजपूत व सुरेश कुमार समेत अन्य किसानों ने बताया कि हमीरपुर जिले की मूंगफली ऊपर से क्रीम कलर में दिखती है जो खाने में बड़ी ही स्वादिष्ट है लेकिन बुन्देलखंड के मऊरानीपुर व झांसी के आसपास के इलाकों की मूंगफली का कलर एकदम लाल रहता है। आयुर्वेदाचार्य डाँ.आत्मप्रकाश, डाँ.दिलीप कुमार व कामता प्रसाद ने बताया कि ठंड के मौसम में मूंगफली खाने से सेहत फिट रहती है। राजकीय कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डाँ.एसपी सोनकर ने बताया कि मूंगफली में सेहत के राज छिप है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ई. जिंक व आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। इसके खाने से बच्चों में कुपोषण बीमारी नहीं होती है।

यह भी पढ़ें - इस रेलवे कॉलोनी में छह माह तक, वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर छात्रा से गैंगरेप

हमीरपुर में इस बार मूंगफली की खेती का तेजी से बढ़ा ग्राफ

उपनिदेशक कृषि हरीशंकर भार्गव ने बताया कि पड़ोसी मध्यप्रदेश के बाद अब यूपी के बुन्देलखंड क्षेत्र में किसानों ने मूंगफली की खेती बड़े पैमाने पर शुरू की है। बताया कि हमीरपुर के मुस्करा क्षेत्र में सर्वाधिक इसकी खेती हो रही है वहीं राठ और गोहांड क्षेत्र में इस बार मूंगफली की बम्फर पैदावार हुई है। बताया कि बुन्देलखंड क्षेत्र के महोबा में सबसे सर्वाधिक मूंगफली की खेती किसान कर रहे है। बताया कि हमीरपुर में पिछले साल 300 हेक्टेयर में इसकी खेती हुई थी लेकिन इस बार 829 हेक्टेयर क्षेत्रफल में मूंगफली की खेती हुई है। इससे लगता है कि हर साल मूंगफली की खेती का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है।

मूंगफली की खेती से किसानों के घरों में आई खुशहाली

किसान चन्द्रपाल राजपूत समेत अन्य लोगों ने बताया कि एक बीघे में मूंगफली की खेती करने में कम से कम पांच हजार रुपये की लागत आती है जिसमें एक बीघे में पांच क्विंटल तक मूंगफली की पैदावार होती है। बताया कि गांव के सैकड़ों किसानों ने इस बार सैकड़ों हेक्टेयर क्षेत्रफल में इसकी खेती की है।उपनिदेशक कृषि ने बताया कि बाजार में मूंगफली का भाव साढ़े छह हजार रुपये क्विंटल चल रहा है। इसकी खेती में लागत भी कम आती है लेकिन आमदनी कई गुना होती है। बताया कि मूंगफली का उत्पादन कर किसान बड़ा मुनाफा ले रहे है। इसीलिए किसान खुशहाली का जीवन जी रहे है।

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0