ग्वालियर का स्टेशन बनेगा विश्व स्तरीय स्टेशन, 7 Cs के हिसाब से बनी है रूपरेखा

रेल मंत्रालय से प्राप्त निर्देशानुसार ग्वालियर क्षेत्र की जनता को विश्व स्तरीय स्टेशन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मंडल रेल प्रशासन..

ग्वालियर का स्टेशन बनेगा विश्व स्तरीय स्टेशन, 7 Cs के हिसाब से बनी है रूपरेखा

रेल मंत्रालय से प्राप्त निर्देशानुसार ग्वालियर क्षेत्र की जनता को विश्व स्तरीय स्टेशन उपलब्ध कराने  के उद्देश्य से मंडल रेल प्रशासन द्वारा 487 करोड़ रुपये की लागत से ग्वालियर स्टेशन को पुनार्विक्सित किया जा रहा है।

स्टेशन के पुनर्विकास की रूपरेखा तैयार करते समय 7 Cs का विशेष तौर पर ध्यान दिया गया है :

जिसमें 1. सिटी सेंटर, 2. कंजेशन फ्री ट्रैफिक फ्लो, 3.कन्वीनिएन्स सुविधाएं जैसे की लिफ्ट्स तथा एस्केलेटर, 4. कंसर्वेशन ऑफ नेचर एंड हेरिटेज स्ट्रक्चर, 5. क्लीनलीनस फैसिलिटी, 6.कम्युनिकेशन फैसिलिटी एवं 7.कंबाइंड डेवलपमेंट

पुनर्विकास के क्रम में 145 साल पुराने ग्वालियर स्टेशन को एअरपोर्ट की तर्ज़ पर स्थानीय कला और संस्कृति को संजोय हुए विकसित किया जा रहा है। स्टेशन पर जहाँ एक ओर प्रतिष्ठित स्टेशन भवन को हाईलाइट किया जा रहा है, जो कि ग्वालियर की संस्कृति को दर्शायेगा, वहीँ दूसरी और यह मॉडल अगले 40 साल की संभावित आवश्यकताओं को समाहित करते हुए, उनके अनुरूप तैयार किया जा रहा है। उक्त विशेषताओं के साथ यह ग्वालियर का सिटी सेंटर के रूप में विकसित होगा।

यह भी पढ़ें- अगर आप की ट्रेन छूट जाये और उसी ट्रेन में उसी दिन सफर करना चाहें, तो जाने ये नियम

यात्रियों के लिए दोनों तरफ पर्याप्त पिक-उप \ ड्राप –ऑफ़ लेन के साथ प्रवेश और निकास हेतु अलग अलग यातायात प्रवाह का प्रबंध कराया जायेगा, जिससे यात्रिओ को आवागमन में सुगमता होगी। स्टेशन पर पर्याप्त पार्किंग व्ययस्था उपलब्ध करने के क्रम दोनों तरफ कंजेशन फ्री ट्रैफिक फ्लो के साथ  पार्किंग की सुविधाए का प्रावधान होगा। नए स्टेशन को वृहद रूप प्रदान करने के उद्देश्य से कुल 48061 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में स्टेशन का पुनर्विकास होगा | इसके साथ-साथ यात्रियों के लिए अन्य मनोरंजक सुविधाओं का प्रावधान, जिससे प्रतीक्षा समय में यात्री अपना मनोरंजन कर सकें।

यह भी पढ़ें- झाँसी रेल मंडल के सांसदों की महाप्रबंधक के साथ हुई बड़ी बैठक, स्टेशनों के बदलेंगे नाम

कन्वीनिएन्स सुविधाएं के क्रम में ग्वालियर स्टेशन पर 19 लिफ्ट तथा 23 एस्केलेटर संस्थापित किये जायेंगे इसके अतिरिक्त 02 फुट ओवर ब्रिज तथा टिकट खिड़की और कतार क्षेत्र 130 वर्ग मीटर x 255 वर्गमीटर का होगा, रूफ टॉप प्लाज़ा, कैफेटेरिया, प्ले जोन, एयर कंडिशन्ड आरक्षित लौंज जैसे अत्याधुनिक सुविधाओं का प्रावधान किया गया है।

दिन भर प्राकृतिक रौशनी प्राप्त करने के उद्देश्य से विशेष प्रकार के कवर्ड ओवर शेड के साथ हेरिटेज लुक का संरक्षण भी किया जा रहा है।

ग्वालियर रेलवे स्टेशन आधुनिक मशीनीकृत सफाई व्यवस्था के साथ अत्याधुनिक संचार सेवाओं से लैस होगा।

यह भी पढ़ें- हमीरपुर रोड रेलवे स्टेशन का बदलेगा नाम, यमुना साउथ बैंक स्टेशन का होगा विकास

अगर ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा, या फिर कोई सुझाव हो तो निचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे से जुडी हर अपडेट के लिए फॉलो करिये हमारी वेबसाइट बुन्देलखण्ड न्यूज़ डॉट कॉम (bundelkhandnews.com) को।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0