हमीरपुर : बीज गोदाम के निर्माण को बीकडी एसएस किसान प्रोड्यूसर कम्पनी को मिला राज्य स्तरीय पुरस्कार

जनपद में बीज विधायन संयंत्र स्थापना एवं बीज भंडारण सुविधा के लिये बीज गोदाम निर्माण के लिये एफपीओ..

हमीरपुर : बीज गोदाम के निर्माण को बीकडी एसएस किसान प्रोड्यूसर कम्पनी को मिला राज्य स्तरीय पुरस्कार

मुख्यमंत्री ने कम्पनी के निदेशक को दी अठारह लाख रुपये की चेक देकर किया सम्मानित

जनपद में बीज विधायन संयंत्र स्थापना एवं बीज भंडारण सुविधा के लिये बीज गोदाम निर्माण के लिये एफपीओ, बीकेडी एसएस किसान प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड के निदेशक डा.देव सिंह को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया है। इस कम्पनी को 18 लाख रुपये की धनराशि की चेक  दी गयी है। 

यह भी पढ़ेंचित्रकूट : मनरेगा में घोटाले का आरोपी ग्राम विकास अधिकारी आशुतोष कुमार गिरफ्तार

हमीरपुर जनपद को केन्द्र सरकार ने वित्त पोषित सब मिशन आन सीड एंड प्लाटिंग मैटेरियल के घटक क्रियेशन आफ सीड इन्फ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटी के तहत बीज विधायन संयंत्र की स्थापना और बीज भंडारण की सुविधा के लिये बीज गोदाम निर्माण को सरकार ने राज्य स्तरीय पुरस्कार से डा.देव सिंह को सम्मानित किया है। उनके एफपीओ, बीकेडी, एसएस किसान प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड को अठारह लाख रुपये की चेक पुरस्कार के रूप में दी गयी है। कम्पनी के निदेशक डा.देव सिंह ने गुरुवार को यहां बताया कि जिले में प्राप्त होने वाले प्रथम बीज विधायन संयंत्र से किसानों को अब विश्वविद्यालय से मिलने वाले उच्च गुणवत्तापूर्ण बीज पारदर्शिता के साथ स्थानीय स्तर पर ही उपलब्ध होंगे।
 एफपीओ के सदस्य भी गुणवत्तापरक प्रमाणिक बीज उत्पादन का भी कार्य कर सकेंगे। जिससे किसानों को अतिरिक्त आमदनी मिलेगी। उन्होंने बताया कि बीज खरीद पर सरकार से अनुदान देय होगा वहीं इसके अलावा एफपीओ सरकार जरिये निर्धारित एमएमपी (समर्थन मूल्य) पर किसान के उत्पाद की खरीद भी होगी।
इससे किसान भाईयों को, खरीद केन्द्रों पर होने वाली विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों एवं अनियमितताओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। लिहाजा किसानों को सरकार से मिलने वाली विभिन्न प्रकार की कृषि योजनाओं का लाभ लेने के लिये एफपीओ के हिस्सेदार बनना चाहिये। 
हिन्दुस्थान  समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0