हमीरपुर : 57 ग्राम पंचायतों में प्रधानों और सदस्यों ने ली शपथ

जिले में बुधवार को 57 ग्राम पंचायतों के प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाई गई। दो दिनों में कुल 213 प्रधानों ने शपथ ली है..

हमीरपुर : 57 ग्राम पंचायतों में प्रधानों और सदस्यों ने ली शपथ
ग्राम प्रधान शपथ ग्रहण

जिले में बुधवार को 57 ग्राम पंचायतों के प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाई गई। दो दिनों में कुल 213 प्रधानों ने शपथ ली है। डीपीआरओ राजेंद्र प्रकाश ने बताया कि मंगलवार को 156 प्रधानों को शपथ दिलाई गई थी। जबकि बुधवार को 57 ने शपथ ली है। बताया कि 117 ग्राम पंचायतों में कोरम पूरा न होने पर शपथ नहीं दिलाई गई है।

यह भी पढ़ें - खुशखबरी : नवनिर्वाचित प्रधानों को 25 व 26 मई को शपथ दिलाई जायेगी

  • दूसरे दिन आठ पंचायतों में प्रधानों का शपथ ग्रहण

सुमेरपुर ब्लाक की 31 ग्राम पंचायतों में गुरुवार ग्राम पंचायत की प्रथम बैठक होगी। जिसमें ग्राम पंचायत की संचालन समितियों का गठन किया जाएगा। बुधवार को ब्लॉक की टेढा, बिदोखर मेदनी,बण्डा, अतरार, कल्ला, मुंडेरा, मिहुना, बड़ागांव में प्रधानों एवं सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से पंचायत सचिवों ने पंचायतों में मौजूद होकर संपन्न कराई।

इसके साथ ब्लॉक की 57 ग्राम पंचायतों में से 31 ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण का कार्य पूर्ण हो गया। गुरुवार को इन सभी ग्राम पंचायतों में प्रथम बैठक होगी। जिसमें ग्राम पंचायतों की संचालन समितियों आदि का गठन किया जाएगा। शपथ ग्रहण संपन्न कराने के दौरान एडीओ पंचायत सत्यप्रकाश गुप्ता, तहसीलदार राघवेंद्र शर्मा, खंड विकास अधिकारी अभिमन्यु सेठ आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - कानपुर आईआईटी के पीएचडी छात्र की ब्लैक फंगस से मौत

  • नौ ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान व सदस्यों ने ली शपथ

कुरारा विकासखंड क्षेत्र के नौ ग्राम पंचायतों में सुबह व शाम दो पालियों में प्रधानों व सदस्यों को पद व गोपनीयता की वर्चुअल माध्यम से शपथ बीडीओ ने दिलाई।

जिसमें डामर, कुतुबपर, कंडौर, मिश्रीपुर, चकोठी, भैंसापाली, शिवनी में ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों ने नव निर्वाचित ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाने पहुंचे। वहीं दूसरी पाली में ग्राम पंचायत सचिवालय में वर्चुअल माध्यम से ऑनलाइन दो ग्राम पंचायतों में प्रधान व सदस्यों को शपथ दिलाई गई। 

यह भी पढ़ें - शादी समारोह में चली कई राउंड गोलियां, एक घायल

  • 11 ग्राम पंचायत सदस्यों ने नहीं ली शपथ

कुरारा क्षेत्र के भौली गांव में प्रधान व सदस्यों काग्राम सचिवालय में शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुआ। लेकिन इनमें प्रधान के साथ दो सदस्यों ने ही शपथ ली। जबकि 11 सदस्यों ने इसका बहिष्कार कर शपथ नहीं ली।

ग्राम पंचायत विकास अधिकारी शिवा ने बीडीओ उमेशचंद्र उत्तम को दिए पत्र में बताया कि ग्राम प्रधान अनुज कुमार व 13 ग्राम पंचायत सदस्यों को एजेंडा के माध्यम से पंचायत मित्र के द्वारा सूचना भेजी गई थी। लेकिन 11 ग्राम पंचायत सदस्यों ने एजेंडा में हस्ताक्षर नहीं किए और न पंचायत भवन में आए। बताया कि 27 मई को ग्राम पंचायत की खुली बैठक होना है। इस प्रकार ग्राम पंचायत का कोरम पूरा नहीं हो पा रहा है। बीडीओ से मार्ग दर्शन करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें - मंडलायुक्त के आदेश पर सीएमओ व एसडीएम ने पैथोलॉजी में की छापेमारी, एक सीज

  • 17 प्रधान नहीं ले सके शपथ

गहरौली क्षेत्र में प्रभारी सहायक विकास अधिकारी पंचायत कपिल सिंह ने बताया कि नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाने के लिए 2 दिन वर्चुअल कार्यक्रम चलाया गया, लेकिन विकासखंड की 37 ग्राम पंचायतों में से 17 में सदस्य पद पर्याप्त जीतकर नहीं आ सके हैं।

जिसके चलते सिवनी, गुंदेला, छानीबांध, मसगांव, उमरी, चिल्ली, इमिलिया, तगारी, टीहर, कैमोखर, भुगैचा, लोदीपुर जलालपुर, भरखरी, रूरीपारा, बंधुर बुजुर्ग, बहदीना अछपुरा एवं छेड़ीबसाक में बोर्ड का गठन नहीं हो पा रहा है। फिलहाल इन गांव के जीते हुए प्रधानों को मन मसोसकर रहना पड़ेगा। परिणाम स्वरूप इन ग्राम पंचायतों का संचालन सचिव एवं प्रशासन के द्वारा ही संभव हो सकेगा।

यह भी पढ़ें - अज्ञात बदमाशों ने डॉक्टर को मारी गोली, हालत नाजुक

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1