हमीरपुरः मोबाइल फोन में मौत का आसान तरीका देखकर 11साल के बच्चें ने लगा ली फांसी,ऐसे करें निगरानी

हमीरपुर जिले से हैरान करने वाली खबर सामने आई। गुरुवार को कक्षा पांचवी के एक छात्र ने अपने घर में मोबाइल फोन पर मौत के आसान तरीके का वीडियो देख फांसी लगा ली। इससे उसकी...

हमीरपुरः मोबाइल फोन में मौत का आसान तरीका देखकर 11साल के बच्चें ने लगा ली फांसी,ऐसे करें निगरानी

हमीरपुर जिले से हैरान करने वाली खबर सामने आई। गुरुवार को कक्षा पांचवी के एक छात्र ने अपने घर में मोबाइल फोन पर मौत के आसान तरीके का वीडियो देख फांसी लगा ली। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। सूचना पाते ही पुलिस ने शव कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।

हमीरपुर जिले के सुमेरपुर कस्बे के वार्ड-18 के रहने वाले अवधेश साहू का बेटा निखिल उर्फ रज्जू (11) कस्बे के ही एक पब्लिक स्कूल में कक्षा 5वीं में पढ़ता था।गुरुवार सुबह घर से पढ़ने स्कूल गया था। दोपहर में स्कूल से छुट्टी होने के बाद अपने घर आकर मासूम सीधे कमरे के अंदर गया और सोफे में बैठकर मोबाइल फोन देखने लगा। तभी वीडियो देखने के बाद इसने फांसी लगा ली।

यह भी पढ़े:संसद में स्मोक बम फोड़ने के मामले के तार जालौन से भी जुड़े, अतुल कुलश्रेष्ठ पकडा ग

कुछ देर बाद पड़ोसी के घर से वापस लौटी मां रूबी साहू ने अपने बेटे को फांसी के फंदे पर लटकते देखा तो उसके होश उड़ गए। चीखपुकार मचने पर परिजन और पड़ोस के लोग मौके पर पहुंचे। फांसी के फंदे से मासूम को नीचे उतारकर नजदीक के सरकारी अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने देखते ही उसे मृत घोषित कर दिया। सुमेरपुर थाना प्रभारी प्रमोद कुमार त्रिपाठी ने बताया कि निखिल घर में मोबाइल फोन पर वीडियो देख रहा था, तभी वीडियो देखने के बाद उसने फांसी लगा ली।

यह भी पढ़े:बुंदेलखंड के गोरखगिरि में, गोरखपुर की तर्ज पर बन रहा है गुरु गोरखनाथ का भव्य मंदिर 

मासूम के फांसी लगाने से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। परिजनों ने बताया कि निखिल घर में मोबाइल फोन पर पब्जी खेलता था। मोबाइल फोन पर यूट्यूब में नमक से जहर बनाना, मौत के आसान तरीके और फांसी का फंदा लगाकर मौत से बचने के वीडियो देख रहा था। इन्हीं वीडियो को देखने के बाद गमछे से फंदा लगाते हुए बचने वाले तरीके अपनाने लगा, तभी फंदा उसके गले में कस गया। इससे उसकी दम घुटने से मौत हो गई।

यह भी पढ़े:बांदाःएक बालू खदान के मामले में एक ही थाने के, इंचार्ज समेत 8 पुलिसकर्मी निलंबित
मोबाइल बना बड़ा खतरा
मोबाइल फोन पर पब्जी के खेल में मासूम छात्र के फांसी लगाकर आत्महत्या करने से परिवार के लोग बदहवाश है। वहीं मां सदमे में है। मृतक मासूम दो भाई और एक बहन में सबसे बड़ा था। घटना की जानकारी होते ही बसपा नेता जयकरन साहू समेत तमाम लोगों ने घर पहुंचकर परिजनों को ढांढस बंधाया। इससे पहले मौदहा समेत अन्य थाना क्षेत्रों में भी मोबाइल के खेल में कई बच्चे फांसी लगाकर जान दे चुके है।
थाना सुमेरपुर के अनुसार परिजनों द्वारा यह भी बताया गया कि बच्चे का मोबाइल चेक किया गया तो यूट्यूब पर उसकी वॉच लिस्ट में आत्महत्या करने की प्रक्रिया संबंधित वीडियो जो की एक फनी वीडियो था। उसको बच्चे द्वारा फॉलो किया गया जिससे फंदे से लटक कर उसकी मृत्यु हुई है। थाना सुमेरपुर पुलिस द्वारा पंचायतनामा की कार्रवाई की गई है।

ऐसे करें निगरानी
इसके लिए दोनों प्ले स्टोर से अपने फोन पर गूगल फैमिली लिंक एप और बच्चे के मोबाइल पर फैमिली लिंक चाइल्ड एंड टीन का इंस्टाल कर लें। अपने फोन पर गूगल फैमली को खोले फिर गेट स्टारटेड पर जाएं। इसके बाद गूगल आप्शन चुनें, फिर अकाउंट से पैरेंटिंग का आप्शन चुनें। जिसमें ऑप्शन आएगा डू यू चाइल्ड योर अकाउंट आएगा। जिसमें यस कर दें। फिर सेटिंग में गूगल पर जाकर पैरेंटिंग पर क्लिक करें। इसके बाद बच्चे की फैमिली लिंक चाइल एंड टीन पर जाकर ओपन करें। इसके बाद पैरेंट अकाउंट पर क्लिक करें। इसके बाद अपना पासवर्ड डालकर ओपन करें। 

इसके बाद टू स्टेप वेरिफिकेशन पूरा करें। इसके बाद चाइल की डिवाइस में नंबर आएगा। जिसे यस इट्स बी के ऑप्शन पर क्लिक कर डिवाइस से कंफर्म करें। फिर अकाउंट वैरीफाइ करें। इसके बाद चाइल डिवाइस में जाकर गूगल में जाकर नंबर डालेंगे। फिर डिवाइस में डन का ऑप्शन आएगा। प्रक्रिया पूर्ण होने पर चाइल्ड के फोन की सारी गतिविधि देख सकते हैं। दिन के हिसाब से टाइमिंग लगा सकते हैं। यूट्यूब को हाइड कर सकते हैं। एक तरह से बच्चे का फोन अपने आपके इशारे पर चलेगा।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0