हमीरपुर : खेती की इस नई तकनीक से किसान की बदली तकदीर, 6 लाख होगी सालाना आमदनी

कुरारा ब्लाक के परसी डेरा निवासी किसान लालजी अपनी डेढ़ हेक्टेयर जमीन पर लाखों रुपये की आमदनी..

हमीरपुर : खेती की इस नई तकनीक से किसान की बदली तकदीर, 6 लाख होगी सालाना आमदनी

कुरारा ब्लाक के परसी डेरा निवासी किसान लालजी अपनी डेढ़ हेक्टेयर जमीन पर लाखों रुपये की आमदनी कर रहे हैं। बागवानी के साथ सब्जी पैदा कर एक मॉडल पेश कर चुके हैं।

उनकी मेहनत व लगन देख कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक प्रशिक्षण लेने आने वाले दूसरे जनपदों के किसानों को उनकी खेती करने की तकनीक दिखा रहे हैं।

यह भी पढ़ें - ललितपुर-खजुराहो सेक्शन पर ट्रेनें अब 110 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ेंगी

इसे देखकर पुरानी कहावत चरितार्थ होती है ‘उत्तम खेती, मध्यम बान। अधम चाकरी, भीख निदान’। बाहरी किसान उनकी प्रशंसा करते नहीं थकते। लालजी इस सफलता का श्रेय केवीके वैज्ञानिकों को देते हैं।

50 वर्षीय किसान लालजी बताते हैं पहले परम्परा खेती कर परिवार का गुजारा करते रहे। लेकिन डेढ़ हेक्टेयर जमीन से परिवार की प्रगति नहीं कर पाए।

कहा कि पिछले दो वर्ष से कृषि विज्ञान केंद्र से जुड़े तो खेती की नई तकनीकी करने का गुण सीखा। आज उसी जमीन पर सालाना 5 से 6 लाख तक की कमाई आसानी से हो जाती है।

यह भी पढ़ें - अमेरिका ने भारत के नए कृषि कानूनों का किया समर्थन 

उन्होंने बताया कि कृषि वैज्ञानिक डॉ.प्रशांत एवं डॉ.शालिनी के जरिए खेती करने की तकनीक जानी तो रोजगार के अवसर मिले। बताते हैं कि तीन बीघे जमीन पर अमरूद का बाग लगाया है और बाग की खाली जमीन पर सब्जी पैदा कर रहे हैं।

इस वर्ष एक लाख रुपये बाग से और करीब दो लाख रुपये सब्जी से पैदा किया है। वहीं शेष जमीन पर अच्छी प्रजाति के चना, मटर, गेहूं बीज पैदा कर रहे हैं। कुल मिलाकर इस जमीन पर सोना पैदा करने का जज्बा आज उन्हें मिला है। 

यह भी पढ़ें - Myntra के लोगो के बाद, अब लोगों ने इन कंपनियों के लोगो में भी पायी अश्लीलता

उन्नत प्रजाति के बीज दे रहे अच्छी पैदावार 

कम क्षेत्रफल व कम लागत में अधिक उपज पैदा कर रहे किसान को लेकर वैज्ञानिक डॉ.शालिनी कहती हैं कि कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा संचालित अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन योजना के अंतर्गत कृषक लालजी ने चने की उन्नतशील प्रजाति जेजी 14 गत वर्ष पैदाकर अच्छी कमाई की थी।

कहा कि इस वर्ष बीज उत्पादन के तहत मटर की आईपीएफडी 12-2 व चने की आरवीजी 202 की उन्नतशील प्रजाति किसानों को दी गई है। कहा कि किसान मृदा परीक्षण, बीज शोधन एवं नई तकनीक को अपनाकर अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - बाँदा : डब्लूडब्लूई में रेसलर गुरुराज के स्वागत का सिलसिला जारी 

औद्यानिकी व फसल उत्पादन कर तीन गुना करें आय  

कृषि वैज्ञानिक डॉ.प्रशांत ने बताया कि किसान ने अपनी मेहनत व लगन से जनपद में एक नया मॉड्ल बनाकर तैयार किया है। किसान अगर चाहें तो बागवानी के साथ अच्छी प्रजाति के फसल उत्पादन कर तीन गुना तक लाभ कमा सकते हैं।

बागवानी के साथ सब्जी उत्पादन करना आमदनी का अच्छा स्रोत है। जिसे हर किसान को करना चाहिए। कहा, जितनी मेहनत किसान करेगा उससे दोगुनी मेहनत कृषि वैज्ञानिक करने को तत्पर हैं।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट : बिन ब्याही मां को इस मासूम पर तरस नहीं आया

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

हि.स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0