भोपाल : आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश में मजबूत कड़ी होगा हाथकरघा उद्योग

आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के सपने को साकार बनाने में हाथकरघा उद्योग एक मजबूत कड़ी है। देश और प्रदेश में हाथकरघा बुनकरों की कला..

भोपाल : आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश में मजबूत कड़ी होगा हाथकरघा उद्योग
फाइल फोटो

आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के सपने को साकार बनाने में हाथकरघा उद्योग एक मजबूत कड़ी है। देश और प्रदेश में हाथकरघा बुनकरों की कला को सम्मानित करने एवं हाथकरघा उद्योग को समृद्ध करने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस का आयोजन किया जाता है। इस श्रृंखला में इस वर्ष भी राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस का आयोजन गौहर महल, भोपाल में किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें -  फ्री फायर ऑनलाइन गेम में 40000 रुपए गंवाने वाले बालक ने फांसी लगाकर जान दे दी

आयुक्त हाथकरघा राजेश कौल ने शुक्रवार को बताया कि हाथकरघा संचालनालय एवं संत रविदास म.प्र.हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम द्वारा प्रदेश के हाथकरघा क्लस्टर चंदेरी, महेश्वर, सारंगपुर मंदसौर, वारासिवनी एवं सौसर में भी 7वें राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर आयोजन किये जा रहे हैं। इस अवसर पर नवीन विकसित किये जा रहे हाथकरघा क्लस्टर डिण्डोरी जिले के विकास खण्ड-बजाग, ग्राम पिंडरूखी एवं सरवाही के 50 बुनकर हितग्राहियों को हाथकरघा एवं सहायक उपकरण और 5 बुनकरों को ताना मशीन 90% अनुदान पर प्रदान किये जायेंगे।

फाइल फोटो

इसी क्रम में महेश्वर और चंदेरी में बुनकरों के लिये कार्यशालाएँ आयोजित की जायेंगी। पारम्परिक हाथकरघा क्लस्टर चंदेरी में रियल-जरी वैवाहिक साड़ी के डिजाइन विकास तथा प्रदेश की स्थापत्य धरोहरों के डिजाइनों पर आधारित वस्त्रों के डिजाइन विकास करने के लिये 75-75 दिवस की कार्यशालाऐं प्रारंभ की जायेंगी। इनमें 40 बुनकर उद्यमी लाभान्वित होंगे। महेश्वर में रियल-जरी वैवाहिक साड़ी एवं स्थापत्य डिजाइन विकास की कार्यशालाओं में 30 उद्यमी को चुनकर लाभान्वित किया जाएगा। इसी प्रकार सॉसर में कॉटन वस्त्र/स्टोल के नवीन डिजाइन में 20 बुनकर उद्यमियों द्वारा उत्पादन प्रारंभ किया जायेगा।

यह भी पढ़ें - सोशल मीडिया पर वायरल -बचपन का प्यार... वाह भई वाह भूल नही जाना

  • गौहर महल में सावन उत्सव की बहार

इस वर्ष कोविड महामारी के कारण बुनकरों के पास एकत्रित सामग्री को विक्रय करने के लिये निगम द्वारा 01 से 14 अगस्त 2021 तक भोपाल के गौहर महल में सावन उत्सव का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रदेश के बुनकरों एवं हस्त शिल्पियों को उनकी सामग्री के विक्रय का अवसर प्राप्त हो रहा है।

फाइल फोटो

यह भी पढ़ें - उदयपुरा-खजुराहो रेल लाइन के विद्युतीकरण को रेलवे ने हरी झण्डी दी

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1