हरिद्वार महाकुंभ 2021 : कोरोना से बचाव और प्रयागराज जैसी भव्यता के संतुलन की कोशिश

लंबे समय से हरिद्वार महाकुंभ को प्रयागराज की तरह भव्य तरीके से आयोजित करने की तैयारी में जुटी सरकार की प्राथमिकता..

हरिद्वार महाकुंभ 2021 : कोरोना से बचाव और  प्रयागराज जैसी भव्यता के संतुलन की कोशिश
हरिद्वार महाकुंभ

देहरादून,
साल 2019 के प्रयागराज महाकुंभ की भव्यता से प्रेरित होकर हरिद्वार महाकुंभ को लेकर त्रिवेंद्र सरकार ने जो सपना बुना था, उस पर कोरोना का ग्रहण लग गया है। लंबे समय से हरिद्वार महाकुंभ को प्रयागराज की तरह भव्य तरीके से आयोजित करने की तैयारी में जुटी सरकार की प्राथमिकता में अब कोरोना से बचाव और भव्यता के बीच संतुलन बनाना शामिल हो गया है।
उत्तराखंड राज्य बनने के बाद यह दूसरा मौका होगा, जब हरिद्वार में महाकुंभ आयोजित किया जा रहा है। इससे पहले 2010 में निशंक सरकार के जमाने में महाकुंभ आयोजित किया गया था। यह दिलचस्प तथ्य है कि राज्य बनने के बाद दोनों महाकुंभों के आयोजन की जो तिथियां आईं, उसमें भाजपा शासनकाल रहा है। अर्द्धकुंभ के समय कांग्रेस की सरकारें रही हैं।
बहरहाल, कोरोना महामारी की स्थितियों के बीच हरिद्वार 2021 में महाकुंभ के लिए तैयार हो रहा है। जिस तरह की स्थितियां बनी हैं, उसमें प्रयागराज के 2019 के महाकुंभ की भव्यता का सपना थोड़ा कमजोर पड़ा है। कुंभ आने वाले अखाड़ों के साधु-संतों, आम लोगों की सेहत की सुरक्षा करते हुए तमाम सारे इंतजामों को लेकर सरकार अब भी उलझी हुई है।
2019 में खुद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत अपने शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक और तत्कालीन मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह के साथ प्रयागराज महाकुंभ में शामिल हुए थे। उन्होंने अखाड़ों के साधु-संतों को हरिद्वार महाकुंभ के लिए औपचारिक निमंत्रण से जुड़ी परंपरा का निर्वहन तो किया ही था, साथ ही तमाम सारी व्यवस्थाओं को भी देखा था। इसके बाद, सरकार ने संकल्प जाहिर किया था कि हरिद्वार महाकुंभ का आयोजन प्रयागराज जैसी भव्यता के साथ किया जाएगा।
सरकार ने इसके लिए शुरुआत की, लेकिन इस साल कोरोना के कहर ने तैयारियों को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया। 2010 में हरिद्वार महाकुंभ में एक करोड़ 62 लाख लोग शामिल हुए थे। इस बार यह संख्या कहां तक पहुंचेगी, अभी कहना मुश्किल है। हालांकि शहरी विकास मंत्री मदद कौशिक का कहना है कि कोरोना काल के बावजूद महाकुंभ का भव्य आयोजन करने के लिए सरकार संकल्पबद्ध है।
हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0