यूपी में 13 जिले के प्रधान राज्यपाल से मिले, कहा ‘घर आई नन्ही परी’ का जन्मोत्सव मनाएंगे

घर आई नन्ही परी फाउंडेशन की राष्ट्रीय ब्रांड एंबेसडर ईभा पटेल ने उत्तर प्रदेश के 13 जिलों के 13 ग्राम प्रधानों को...

यूपी में 13 जिले के प्रधान राज्यपाल से मिले, कहा ‘घर आई नन्ही परी’ का जन्मोत्सव मनाएंगे

बांदा, घर आई नन्ही परी फाउंडेशन की राष्ट्रीय ब्रांड एंबेसडर ईभा पटेल ने उत्तर प्रदेश के 13 जिलों के 13 ग्राम प्रधानों को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल से मुलाकात कराई और राज्य में महिला सशक्तिकरण पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए गांव को मॉडल गांव के रूप में विकसित कर घर आई नन्ही परी फाउंडेशन के तहत घर में जन्म लेने वाली बेटियों का जन्मोत्सव मनाने की जानकारी दी। इस पर महामहिम राजपाल ने प्रधानों की कार्यों की प्रशंसा करते हुए राजभवन की ओर से इन सभी गांव के बच्चों के लिए आंगनबाड़ी किट देने की घोषणा की।

यह भी पढ़े : जालौन पुलिस मुठभेड़ में गोली लगने से बदमाश घायल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व गृह सचिव और पूर्व आईएएस डॉ. एस के नंदा के मार्गदर्शन में देश में भारतीय गुणवत्ता परिषद काय समिति सदस्य राष्ट्रीय ब्रांड एंबेसडर घर आई नन्ही परी (वरिष्ठ सलाहकार स्वास्थ्य विभाग) ईभा पटेल घर आई नन्ही परी फाउंडेशन के अंतर्गत गांव में महिलाओं व बच्चों के हित में संचालित की जाने वाली योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने प्रदेश के 13 जिलों की ग्राम प्रधानों को राज्यपाल श्रीमती आनंदी पटेल से मुलाकात कराई और राज्य में महिला सशक्तिकरण पर प्रधानों द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए उनसे मार्गदर्शन भी प्राप्त किया। खास बात यह है कि इन 13 ग्राम प्रधानों में ज्यादातर उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले हैं, जो अपने गांव को मॉडल बनाना चाहते हैं।

यह भी पढ़े : हमीरपुर में सीवर टैंक में डूबने से सिपाही समेत दो लोगों की मौत

मुलाकात के दौरान सभी ग्राम प्रधानों ने अपने-अपने गांव के विकास कार्यों और बेटियों के जन्मोत्सव पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की राज्यपाल को विस्तार से जानकारी दी। इनमें सहारनपुर जिले की थरौली गांव की प्रधान रीता चौधरी ने बताया कि ग्राम पंचायत थरौली नन्ही परी फाउंडेशन के नेतृत्व में हर साल ग्रामसभा में जन्म लेने वाली बेटियों का सामूहिक जन्मोत्सव मनाया जाता है। साथ ही माता-पिता को प्रमाण पत्र व उपहार देकर सम्मानित किया जाता है। इसी तरह फिरोजाबाद जिले के कंथरी गांव प्रधान प्रदीप कुमार ने बताया कि पिछले ढाई वर्षाे से घर आई नदी परी फाउंडेशन के साथ कार्य कर रहे हैं। जिसके अंतर्गत ग्राम पंचायत में जन्मी बेटियों की खुशियां उनके घर वालों से मिलकर मनाते आए हैं। महामहिम राजपाल ने इसी तरह नन्ही परी फाउंडेशन के माध्यम से आए 13 ग्राम प्रधानों से एक-एक करके मुलाकात की और सभी से उनके गांव के बारे में जानकारी ली।

यह भी पढ़े : डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने चित्रकूट मंडल के डॉक्टरों को, दी ये कडी चेतावनी

इस दौरान राज्यपाल ने ग्राम प्रधानों के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह अच्छी पहल है। जिसके लिए आप सभी बधाई की पात्र हैं। राजपाल का कहना था कि प्रत्येक ग्राम पंचायत की बेटी स्कूल जाने से वंचित न रहे, इसके लिए प्रत्येक ग्राम प्रधान की जिम्मेदारी है कि बच्चियों के माता-पिता से मिलकर प्रत्येक बेटी को गांव में बने आंगन की गाड़ी केंद्र में रजिस्ट्रेशन कराये और उनका निरंतर हेल्थ चेक कराये, जिससे बच्चे कुपोषण और एनीमिया का शिकार न हो। उन्होंने 13 ग्राम पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र को फर्नीचर एवं बच्चों के खिलौने के साथ पूरी किट देने की घोषणा की और कहा कि सभी ग्राम प्रधान आंगनबाड़ी बच्चों की किट खरीद कर उनका बिल भेजे। उसका भुगतान राज भवन से कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े : सीजीएसटी में बांदा के बेटे ने 955 रैंक हासिल कर, किया गौरवान्वित

ग्राम प्रधानों के साथ नन्ही परी फाउंडेशन के अतिथि सदस्य बांदा के श्याम जी निगम ने भी राज्यपाल से मुलाकात कर मॉडल गांव विकसित करने की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मॉडल गांव का कॉन्सेप्ट है ही इतना अनोखा, तभी तो राज भवन लखनऊ में जब महामहिम राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने हमें सुना तो उनकी उत्सुकता बढ़ती चली गई। एक के बाद एक उनके सवाल और उनको संतुष्ट करते हमारे जवाब, सच में एक यादगार मुलाकात बन गई। 

इससे पूर्व इस संस्था ने उत्तर प्रदेश के 23 अन्य जिलों में भी काम किया है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल,असीम अरुण, इंजीनियर अवनीश सिंह ने कार्यक्रमों में सम्मिलित होकर इसकी रूपरेखा को देखा है और इसकी सराहना भी की है। साथ ही भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  इस संस्था की प्रशंसा कर चुकी है।

यह भी पढ़े : प्रमोद कुमार व आशीष कुमार गुप्त को बुंदेलखंड गौरव सम्मान मिला

राज्यपाल से मुलाकात के दौरान टीम की संस्थापक पूर्व गृह सचिव इस डॉक्टर एस के नंदा व नेशनल ब्रांड एंबेसडर ईभा पटेल ने आंगनबाड़ी केंद्र की सूची बनाकर राजभवन को भेज दी। प्रदेश के 13 जिलों के जिन ग्राम प्रधानों ने राज्यपाल से मुलाकात की उनमें श्रीमती रेशू पटेल, प्रधान  ग्राम पंचायत बगही, जिला मिर्जापुर, श्रीमती कंचन पटेल, प्रधान ग्राम पंचायत बेसार प्रतापगढ़, श्रीमती निधि कटियार  प्रधान ग्राम पंचायत जलालपुर डेरापुर कानपुर देहात, श्रीमती रीटा चौधरी, प्रधान ग्राम पंचायत थरौली सहारनपुर, श्रीमती मीना यादव प्रधान ग्राम पंचायत पट्टी धर्मदास गोरखपुर, श्रीमती मधुबाला पाल प्रधान ग्राम पंचायत सैनाखेड़ा शाहजहांपुर, श्रीमती अनीता देवी प्रधान ग्राम पंचायत जमालपुर बदायूं श्रीमती सुरभि वर्मा प्रधान ग्राम पंचायत सहाबुद्दीनपुर लखीमपुर खीरी, श्रीमती निहारिका प्रधान ग्राम पंचायत बसई मोहम्मदपुर फिरोजाबाद, श्रीमती एकता सिंह, प्रधान ग्राम पंचायत सहोरा अमेठी, डॉ.सत्यवीर सिंह प्रधान ग्राम पंचायत पिछूती, शाहजहांपुर, प्रदीप कुमार, प्रधान ग्राम पंचायत कंथरी फरोजाबाद, अजीत कुमार चौधरी, प्रधान ग्राम पंचायत बेहरा बस्ती और सचिन चौधरी, नोडल अधिकारी शामिल रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0