बांदा चित्रकूट समेत यूपी के इन 17 जिलों में तीन दिन लू का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है। जहां पड़ रही भयानक गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल किया हुआ है। तेज धूप...

बांदा चित्रकूट समेत यूपी के इन 17 जिलों में तीन दिन लू का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है। जहां पड़ रही भयानक गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल किया हुआ है। तेज धूप और गर्म हवाओं ने लोगों का घर से निकलना बंद कर दिया। लोग इतनी भयानक गर्मी में घर से निकलने से परहेज कर रहे है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश आने वाले तीन दिन में और भी ज्यादा गर्मी बढ़ सकती है। लखनऊ, बांदा, चित्रकूट समेत प्रदेश के 17 जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञानियों ने अगले तीन दिन तेज गर्मी व तपिश की संभावना जताई है। जिससे तापमान और भी बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ेंआशाओं के कौन कसेगा नकेल ? कमीशन के चक्कर में निजी अस्पतालों में हो रहा खेल

इन जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी
मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में तीन दिन तक लू चलने के आसार हैं। लू का सर्वाधिक असर 20 से 22 मई के बीच प्रदेश के दक्षिण हिस्से में ज्यादा दिख सकता है। वहीं, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या, कन्नौज, चित्रकूट, कानपुर देहात, प्रयागराज, वाराणसी, बाराबंकी, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, प्रतापगढ़, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, जौनपुर, कुशीनगर, गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ और संतकबीर नगर में भी गर्मी बढ़ेगी।
यह भी पढ़ें- बांदा पहुंची खेलो इंडिया की मशाल रैली 

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण उत्तर प्रदेश के इलाकों में 20 मई से 22 मई तक हीटवेव की स्थिति रहेगी। 20 मई को राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना है, और धूल भरी आंधी देखने को मिलेगी। 21 मई को पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क बने रहने की ही संभावना जताई गई है। इसी के साथ आने वाली 22 और 23 मई को प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है, लेकिन इससे मौसम में कुछ ज्यादा बदलाव नहीं आएगा। वहीं, मौसम विभाग के अनुमान अनुसार, अरब सागर, बंगाल की खाड़ी से नम हवाएं यूपी में आ रही हैं। ऐसे में 26 मई तक कई इलाकों में बारिश होने का अनुमान है। 30 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। मई महीने में बारिश होगी।

यह भी पढ़ें- आज आसमान में दिखेगा ब्लैक मून, रात में देखिये दुर्लभ खगोलीय नजारा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0