उत्तर प्रदेश में 25 जुलाई से भारी बारिश के आसार : सीएसए

चंद्र शेखर आजाद यूनिवर्सिटी (सीएसए) कानपुर के मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि देश के उत्तरी हिस्सों में मानसून सिर्फ जुलाई और अगस्त महीने..

उत्तर प्रदेश में 25 जुलाई से भारी बारिश के आसार : सीएसए
उत्तर प्रदेश में 25 जुलाई से भारी बारिश के आसार..

  • पहाड़ी क्षेत्र उत्तराखंड के अलावा मैदानी इलाके पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में भी होगी झमाझम बारिश

चंद्र शेखर आजाद यूनिवर्सिटी (सीएसए) कानपुर के मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि देश के उत्तरी हिस्सों में मानसून सिर्फ जुलाई और अगस्त महीने में प्रभावी होते हैं। जो मुख्य मानसून महीने भी होते हैं।

इसका कारण यह है कि इन भागों में मानसून सबसे अंत में आता है और सबसे पहले विदा लेता है। यह विशेष क्षेत्र एक समरूप क्षेत्र नहीं है। उदाहरण के लिए, एक तरफ पहाड़ी क्षेत्र है जिसमें जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - उप्र में बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से अब तक 44 लोगों की मौत

दूसरी ओर पंजाब, हरियाणा, कानपुर सहित उत्तर प्रदेश, दिल्ली के मैदानी भाग हैं और तीसरा क्षेत्र राजस्थान का मरुस्थलीय राज्य है। इस प्रकार, मौसम की स्थिति के संदर्भ में बहुत भिन्नता है। इसके अलावा, उत्तर भारत में बारिश का वितरण एक समान कभी नहीं होता है, और यह हर साल देखा जाने वाला पैटर्न है। हर बार मॉनसून के दौरान अच्छी बारिश अलग-अलग क्षेत्रों में देखने को मिलती है।

सीएसए मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल भी मॉनसून उत्तर भारत में बहुत देर से आया, जो 13 जुलाई तक रुका हुआ था। पहाड़ी इलाकों में 13 जून के आसपास मॉनसून का आगमन हो चुका था, लेकिन उत्तर भारत के मैदानी इलाकों तक पहुंचने में इसे पूरा एक महीना लग गया। इस देरी के बावजूद प्री मानसूनी मौसम का दौर चलता रहा और अच्छी बारिश देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें - बंगाल की खाड़ी पर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र से उत्तर प्रदेश में सक्रिय होगा मानसून

इन प्री-मानसूनी बारिश के कारण वर्तमान में, समग्र उत्तर पश्चिम भारत में बारिश के आंकड़ों में समान्य से 09 प्रतिशत की कमी रह गई है। यह कमी मुख्य रूप से पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और आंशिक रूप से जम्मू-कश्मीर को मिलाकर दर्ज हुई है। हालांकि अन्य सभी भागों ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

उत्तर प्रदेश में 25 जुलाई से भारी बारिश के आसार

सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डा. एस एन सुनील पाण्डेय की माने तो बंगाल की खाड़ी में एक के बाद एक सिस्टम बन रहे हैं, जो इन क्षेत्रों में बारिश को और बढ़ाएंगे। कानपुर मंडल, उत्तर भारत में बारिश के तीन कारण हैं, उनमें से एक मानसून प्रणाली है जो खाड़ी में बनती है। जो आमतौर पर मानसून की ट्रफ रेखा के साथ खींची जाती है।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में तेज बारिश के बने आसार, 37 जिलों को किया गया अलर्ट

ये मौसमी सिस्टम जब इन क्षेत्रों में जाती हैं, तो वे कमजोर हो जाती हैं और उत्तर भारत में कुछ अच्छी बारिश के लिए अतिरिक्त मौसमी सिस्टमों की आवश्यकता होती है। ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ इन प्रणालियों की सहायता करते हैं जिसके परिणाम स्वरूप वर्षा देखने को मिलती है। हालांकि इस समय पश्चिमी विक्षोभ आमतौर पर कमजोर होते हैं, लेकिन इन क्षेत्रों में अच्छी बारिश के लिए इनकी आवश्यकता होती है।

वर्तमान समय में, एक कम दबाव का क्षेत्र पहले ही बन चुका है और सिस्टम के मध्य भागों में पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की उम्मीद है और यह पूर्वी राजस्थान तक आ सकता है। जबकि मौसमी सिस्टम कमजोर होंगे। हालांकि पाकिस्तान पर बनने वाले चक्रवती हवाओं के क्षेत्र में कुछ वृद्धि की उम्मीद है जो इस सिस्टम की सहायता करेगा और इसके परिणाम स्वरूप क्षेत्र में अच्छी बारिश होगी।

यह भी पढ़ें - रोजगार देने में नंबर वन पर उप्र की एमएसएमई, दूसरे नंबर पर गुजरात

  • 23 के बाद 25 से भारी बारिश के बने आसार

सीएसए मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, कानपुर मण्डल सहित उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 23 से छिटपुट और 25 जुलाई से कही-कहीं हल्की और कहीं-कहीं भारी बारिश होने के आसार है।

उत्तर प्रदेश में 25 जुलाई से भारी बारिश के आसार

एक अन्य सिस्टम भी इस महीने के अंत तक इस क्षेत्र में बारिश जारी रखने में मदद कर सकता है। बारिश पूरे क्षेत्र में एक न होकर बारी-बारी से होगी। गर्मी में कमी के मामले में मौसम में पहले ही सुधार हो चुका है और इस आने वाले समय में मौसम खुशनुमा हो सकता है।

यह भी पढ़ें - 69 हजार शिक्षक भर्ती मामला : मुख्यमंत्री आवास व भाजपा मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन

हि.स

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
10
funny
6
angry
1
sad
2
wow
3