चित्रकूट धाम मण्डल में 5403 पुरातन छात्रों का सम्मान

चित्रकूटधाम मण्डल में बेसिक शिक्षा परिषद् द्वारा संचालित प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढने..

चित्रकूट धाम मण्डल में 5403 पुरातन छात्रों का सम्मान

बांदा में कमिश्नर व डीएम ने पुरातन छात्रों को किया सम्मानित  

चित्रकूटधाम मण्डल में बेसिक शिक्षा परिषद् द्वारा संचालित प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढने वाले पुरातन छात्र्रों जो अपनी पढाई पूरी करने के बाद देश और समाज को अपनी सेवायें दे रहे है, को सम्मानित करने के लिए “पुरातन छात्र सम्मेलन नाम से प्रारम्भ हुआ।

कार्यक्रम पूरे जनपद के प्राथमिकध्उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सम्पन्न हुआ। बांदा में इस कार्यक्रम का शुभारम्भ स्वयं मण्डलायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने डिंगवाही व कतरावल प्राथमिक विद्यालय व जिलाधिकारी  आनन्द कुमार सिंह ने उ.प्रा.वि. महोखर में किया।

कार्यक्रम के दौरान मण्डलायुक्त ने कई पुरातन छात्रों को सम्मानित करते हुये अपने पुरातन विद्यालय के विकास में योगदान देने के लिए भी प्रेरित किया।

यह भी पढ़ें -  झाँसी: चौरी-चौरा शताब्दी समारोह होगा भव्यता के साथ

कार्यक्रम के महत्व को समक्षाते हुये मण्डलायुक्त  दिनेश कुमार सिंह ने पुरातन छात्रों में उपस्थित ग्रामीणों को बताया कि उन्होने इस कार्यक्रम की शुरूआत जनपद जौनपुर में जिलाधिकारी के पद पर रहते हुये की थी।

इसका उदद्ेश्य पुरातन छात्रों को अपने पहले विद्यालय के विकास के लिए प्रेरित करना तथा अध्ययन करने बाले वर्तमान छात्रों को पुरातन छात्रों से प्रेरणा लेना था।

जो कि अपनी पढाई पूरी करने के बाद देश के विभिन्न उच्च पदों सहित कई सेवा क्षेत्रों में अपनी सेवायें दे रहे है। उन्होने कहा की जनपद जौनपुर में यह कार्यक्रम इतना सफल हुआ कि विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों में वाटर कूलर, इन्वर्टर, टी.वी., पंखा आदि भी प्रदान किये।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : 75 साल के पार लोग अब नहीं भरेंगे आईटीआर, बजट में एलान से बुजुर्गों के चेहरे खिले

मण्डलायुक्त ने कहा कि इन पुरातन छात्रों ने अपने गांव को आदर्श शिक्षित गांव बनाने का संकल्प लिया उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार प्राथमिक शिक्षा को सुधारने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

सरकार की कोशिश है कि प्राथमिक विद्यालय किसी भी दशा में आधुनिक कान्वेन्ट स्कूलों से कम न हों इसके लिए सरकार पढने वाले बच्चों को किताबे ड्रेस भोजन जूता स्वेटर आदि सुविधायें भी दे रही है। 

मण्डलायुक्त ने शिक्षकों से आवाहन किया कि वह अपने पढने वाले छात्रों को देश का आदर्श नागरिक बनाये जिसमें उनको भी अपार खुशी मिलेगी अपना उदाहरण देते हुये कहा कि आज भी जब में अपने गांव जाता हूं तो मुक्षे पढाने वाले शिक्षक गर्व से कहते है कि मेरे द्वारा पढाया गया छात्र आई.ए.एस. बन गया।

यह भी पढ़ें - डिफेंस कॉरिडोर- 4 जिलों में 1346 हेक्टेयर भूमि पर काम शुरू 

श्री सिंह ने इस विद्यालय में  रामनरेश सिंह,  जयराम सिंह,  धर्मराज सिंह, व  लालाराम सिंह सहित कई पूर्व प्रधानों व वर्तमान प्रधान को भी माला पहनाकर सम्मानित किया जो इस विद्यालय के पुरातन छात्र रहे है।

डिंगवाही में मण्डलायुक्त का स्वागत सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी जगत सिंह राजपूत व प्रधानपिका श्रीमती आशा कुटार सहित सैकडों ग्रामीणों व पुरातन छात्रों ने किया।

इसी प्रकार मण्डलायुक्त ने प्राथमिक विद्यालय कतरावल में पुरातन छात्र  सुरेन्द्र सिंह, ओमकार, धु्रवराज सिंह, शिवप्रसाद श्रीवास्तव, कालीचरण निगम, विद्यानन्द, राजकुमार सिंह, व नन्दराम सहित एक दर्जन लोगों को सम्मानित किया। 

यह भी पढ़ें - बाँदा : हैवी मशीनों से बालू खनन के विरोध में महिलाओं ने शुरू किया अनशन

जनपद के ही अन्य पुरातन छात्र सम्मान कार्यक्रम में जिलाधिकारी आनन्द कुमार सिंह ने ग्राम महोखर के पू.मा.वि. महोखर में सैकडों ग्रामवासियों की उपस्थिति में विद्यालय के पुरातन छात्र व देश की सरहदों की रक्षा करने वाले सेना रिटायर्ड कैप्टन एस.बी.सिंह, सुबेदार मेजर बी.एस.तिवारी, नायब सूबेदार रामशंकर, सूबेदार भोलाप्रसाद और सूबेदार शैलेन्द्र सिंह को सम्मानित किया।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि पुरातन छात्र अपने पूर्व विद्यालय की प्रगति और देख-रेख में सक्रिय भागीदारी निभाकर वर्तमान छात्रों को भी आगे बढने के लिए प्रेरित करें ताकि वर्तमान छात्र भी आगे समाज में अपना स्थान बनाकर समाज के प्रति अपनी महत्तवपूर्ण जिम्मेदारी निभा सके।

उन्होने कहा की पुरातन छात्र सम्मेलन का उदद्ेश्य उनको अपनी पुरानी जडो से जोडना और विद्यालय और गांव के विकास में अपना योगदान दें। उन्होने कहा कि अभिभवक अपने बच्चों को हरहालत में विद्यालय भेजे तथा

यह भी पढ़ें - बाँदा : हैवी मशीनों से बालू खनन के विरोध में महिलाओं ने शुरू किया अनशन

शिक्षकों का कर्तव्य है कि बह अपनी भुमिका निभाते हुये बच्चों को देश का उत्कृष्ट नागरिक बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ट योगदान दें। इन कार्यक्रमों की अध्यक्षता जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी  हरिश्चन्द्र नाथ ने की। सम्मान कार्यक्रमों का संचालन सुनील कुमार सनी व विधु त्रिपाठी ने किया।

आज चित्रकूटधाम मण्डल के जनपदों के बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिकध्उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पुरातन मेधावी छात्रध्छात्राओं  का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। जनपद बांदा  में 1729 विद्यालयों के सापेक्ष 80 विद्यालयों में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 500 पुरातन

मेधावी छात्रध्छात्राओं को सम्मानित किया गया। उधर जनपद चित्रकूट-  में 1289 विद्यालयों के सापेक्ष 855 विद्यालयों में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 1527 पुरातन मेधावी छात्र/छात्राओं को सम्मानित किया गया।जनपद हमीरपुर में समस्त 969 विद्यालयों में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 3876 पुरातन मेधावी छात्रध्छात्राओं को सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें - बाँदा में अब दिखने लगा है बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, लीजिये एक झलक

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0