जहरीला लाल पानी पीने से चित्रकूट के सैकड़ों पाठा क्षेत्रवासी हुए बीमार

कहते हैं जल ही जीवन, लेकिन पाठा में जल ही जहर हो गया है। यहां का जल जहर बनकर स्वास्थ्य को खराब कर रहा है। जिसे लाल जहर..

जहरीला लाल पानी पीने से चित्रकूट के सैकड़ों पाठा क्षेत्रवासी हुए बीमार

कहते हैं जल ही जीवन, लेकिन पाठा में जल ही जहर हो गया है। यहां का जल जहर बनकर स्वास्थ्य को खराब कर रहा है। जिसे लाल जहर के नाम से जाना जाता है।

रविवार को पाठा क्षेत्र के गोपीपुर, करौंहा, खिचरी, जारौमाफी, छेरिहाखुर्द, अमचुर नेरूआ, मारकुंडी, इंटवा डुड़ैला, मनगवां, टिकरिया जमुनिहाई, मड़ैयन, कर्का पड़रिया, बराहमाफी, चुरेह केसरुआ, ऊंचाडीह, गोइया, पतेरिया, कटैयाडंडी, मनका, खोहर आदि गांवों के ग्रामीणों ने बताया कि हैण्डपम्पों से लाल पानी निकल रहा है।

मानिकपुर ब्लाक के छेरिहाखुर्द, करौंहा, अमचुर नेरूआ और इंटवा डुड़ैला की हालत तो और बेहद खराब रहती है। गर्मी आते ही इन गांवों के हैंडपंप हवा फेंकना शुरू कर देते हैं। मीलों दूर से लोग साइकिल और बैलगाड़ियों से पानी लाने को मजबूर हो जाते हैं। लाल जहर को पीने से लोगों को तमाम तरह की बीमारियां घेर रही हैं। 

यह भी पढ़ें - खेसारी लाल यादव ने खेली भाभी संग ऐसे होली, Devra Gal Misi Misi वीडियो हो रहा वायरल

पेट, दांत, आर्सेनिक और फ्लोराइड से प्रभावित होने का खतरा मंडरा रहा है। पेट संबधित बीमारियों के लोग भारी संख्या मे शिकार हो रहे हैं। यह लाल पानी तमाम तरह की बीमारी खुलेआम परोस रहा है।

गर्मी के दिन शुरू होते ही पाठा क्षेत्र मे पेयजल की किल्लत शुरू हो जाती है। कुआं और तालाब तो सूख ही जाते हैं, जहां पानी है तो गंदा है। हैंडपंप लाल जहर उगल रहे हैं। लोगों के हर घूंट के साथ जहर उनके शरीर में जा रहा है। पाठा के पूरे इलाके का पानी ही लाल जहर बन गया है। यह तेजाब जैसा पानी स्वास्थ्य पर बेहद बुरा असर डाल रहा है। 

 इसी क्रम में नौजवान भारत सभा के रामसलोने, सुरेश, रामप्रकाश, विश्वनाथ, सुग्गन प्रसाद, मुन्ना, सुनील आदि ने भैरमपुर गांव के इटहादेवीपुर में पानी की समस्या से परेशान लोगों को लेकर एसडीएम मऊ नवदीप शुक्ला से बताया कि मार्च की शुरुआत में ही गांव के तमाम हैण्डपम्पों में पानी देना बन्द कर दिया है।

गांव के लोग एक ही हैण्डपम्प पर पानी के लिए निर्भर हैं। उस हैण्डपम्प का पानी खारा होने से ग्रामीणों को तमाम समस्यायें झेलनी पड रही हैं। वहीं एसडीएम नवदीप शुक्ला ने प्रकरण की जाँच करा समस्या का निराकरण कराने का भरोसा दिलाया है। 

यह भी पढ़ें - डीएम से भी बड़ा हो गया है चित्रकूट का निरंकुश हाकिम सिंह

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1