हमीरपुर में 1185 फाइलेरिया रोगियों की पहचान

राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत कराये गये सर्वे में 1185 लोग फाइलेरिया के रोगी..

हमीरपुर में 1185 फाइलेरिया रोगियों की पहचान

कैम्प लगाकर 428 मरीजों के होंगे हाइड्रोसिल के आपरेशन   

राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत कराये गये सर्वे में 1185 लोग फाइलेरिया के रोगी पाये गये हैं। इनमें 428 ऐसे रोगी भी मिले हैं जो हाइड्रोसिल से पीड़ित हैं।

अब ऐसे मरीजों का कैम्प लगाकर मुफ्त आपरेशन की तैयारी विभाग ने शुरू की है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आर.के सचान ने शुक्रवार को बताया कि शासन के निर्देशानुसार हाइड्रोसिल रोगियों के निःशुल्क ऑपरेशन का लक्ष्य रखा गया है।

दिसम्बर 2020 में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा जिले में सर्वे किया गया था, जिसमें 1185 फाइलेरिया रोगी चिन्हित किए गए थे।

इसमें सर्वाधिक 528 रोगियों को पैर में तथा 126 रोगियों के हाथ में एवं 68 महिलाओं को स्तन में फाइलेरिया की शिकायत मिली। दूसरा सर्वाधिक 428 ऐसे मरीज चिन्हित किए गए, जिन्हें अण्डकोष में फाइलेरिया था। इन सभी के निःशुल्क ऑपरेशन किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें - बाँदा : महिला के बाद अब बच्चे का शव कब्र से निकलवाया

जिला मलेरिया अधिकारी आर.के यादव ने बताया कि जिला अस्पताल में 18 व 19 फरवरी को, मौदहा में 15 व 22 फरवरी, मुस्करा में 16 व 23 फरवरी, राठ में 22 फरवरी, सरीला में 18 फरवरी, गोहाण्ड में 25 फरवरी और कुरारा सीएचसी में 23 फरवरी को हाइड्रोसिल के ऑपरेशन किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि अण्डकोष में सूजन आना फाइलेरिया का लक्षण होता है, इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वरना समस्या आगे चलकर गंभीर हो जाती है।

उन्होंने बताया कि मंगलवार और शनिवार को जिला फाइलेरिया क्लीनिक संभावित फाइलेरिया मरीजों की स्लाइड बनाकर जांच के लिए रात में भी खोला जाता है।

कोई भी मरीज जो जांच कराना चाहता हो वह इन दिवसों में संपर्क कर सकता है। उन्होंने बताया कि पेशाब के साथ सफेद स्राव होना भी फाइलेरिया का लक्षण है। 

यह भी पढ़ें - रेलवे ने प्रयागराज से खजुराहो के बीच चलने वाली ट्रेन का फेरा बढ़ाया

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1