छात्रों की परीक्षाओं में कोई विसंगति है तो उसे दूर किया जाए : उप मुख्यमंत्री

उप मुख्यमंत्री दिनेश चन्द्र शर्मा ने रविवार को सर्किट हाउस सभागार में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कार्यों की समीक्षा की गई..

छात्रों की परीक्षाओं में कोई विसंगति है तो उसे दूर किया जाए : उप मुख्यमंत्री
उप मुख्यमंत्री दिनेश चन्द्र शर्मा (Deputy Chief Minister Dinesh Chandra Sharma)

उप मुख्यमंत्री दिनेश चन्द्र शर्मा ने रविवार को सर्किट हाउस सभागार में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कार्यों की समीक्षा की गई, जिसमें अपव्यय को रोकने और छात्रों की परीक्षाओं में यदि कोई विसंगति है तो उसको दूर कराने के भी निर्देश दिए। समय से पठन-पाठन तथा वार्षिक परीक्षा की तैयारी अभी से कराने के भी निर्देश दिए गए। विश्वविद्यालय को जो शोध पीठ दी गई हैं, उनकी प्रगति आख्या शासन को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए।

यह भी पढ़ें - मंडल रेलवे चिकित्सालय झाँसी में Truenat मशीन द्वारा कोविड आर टी पी सी आर जांच की सुविधा प्रारम्भ

उन्होंने कहा कि माध्यमिक विद्यालयों में प्री-बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ अर्धवार्षिक परीक्षा को संपादित कराकर नम्बरों को वेबसाइट पर अपलोड किया जाए। उपमुख्यमंत्री ने संतोष व्यक्त किया कि जनपद ललितपुर को छोड़कर अन्य जनपदों में संस्कृत के रिक्त पदों पर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है।

झांसी मण्डल के राजकीय विद्यालयों में 198 तथा सहायता प्राप्त विद्यालयों में 512 नए शिक्षक ज्वाइन कर चुके हैं और उनके द्वारा पठन-पाठन कार्य शुरू कर दिया है, जिससे छात्रों के पठन पाठन स्तर में सकारात्मक वृद्धि हुई है। उप मुख्यमंत्री द्वारा कोरोना संक्रमण का ध्यान रखते हुए सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देशित किया कि विद्यालयों में कोविड-19 गाइड लाइन का पालन कराते हुए विद्यालय संचालन प्रक्रिया जारी रखने के साथ ही कड़ाई से अनुपालन किया जाए।

यह भी पढ़ें - झांसी - प्रयागराज पैसेंजर ट्रेन में चार जनरल बोगी लगी, रिजर्वेशन की अनिवार्यता ख्त्म

विद्यालयों में सभी कोर्सेज को बोर्ड परीक्षा से पहले पूरा कराने के निर्देश दिए गए। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों को ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से कराने के भी निर्देश दिए। परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण में पहले राजकीय तथा एडेड विद्यालय दूसरे स्थान पर होंगे। एडेड विद्यालय भरने के बाद ही वित्तविहीन विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया जायेगा। उप मुख्यमंत्री द्वारा मण्डल व जनपद में कानून व्यवस्था की समीक्षा की गई, जिसमें अभी से असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई कराने के निर्देश दिए गए।

बैठक में डीआईजी जोगेन्दर कुमार, जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, एसएसपी शिवहरी मीणा, कुलपति प्रो मुकेश पाण्डेय, कुलसचिव नारायण प्रसाद, परीक्षा नियंत्रक राजबहादुर यादव, अपर आयुक्त प्रशासन प्रमिल कुमार सिंह, एडीएम संजय पांडेय, एसडीएम अंकुर श्रीवास्तव, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ राजेश प्रकाश, संयुक्त शिक्षा निदेशक संजय यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक कोमल सिंह यादव सहित झांसी मण्डल के शिक्षा विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - झाँसी में 75 हजार दीपों की दीपांजलि से शहीदों को श्रद्धांजलि

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1