बुंदेलखंड में निर्यात की अपार संभावनाएं, कृषि निर्मित उत्पाद का होगा हब तैयार

भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय एवं उद्योग विभाग के आपसी समन्वय से आजादी की 75 वीं वर्षगाठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के.....

बुंदेलखंड में निर्यात की अपार संभावनाएं, कृषि निर्मित उत्पाद का होगा हब तैयार
आजादी की 75 वीं वर्षगाठ

भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय एवं उद्योग विभाग के आपसी समन्वय से आजादी की 75 वीं वर्षगाठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में वाणिज्य सप्ताह अंतर्गत एक्सपोर्ट कान्क्लेव तथा एक दिवसीय निर्यात ओडीओपी प्रदर्शनी आयोजन रविवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ जिला पंचायत अध्यक्ष पवन कुमार गौतम, जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, उपायुक्त मनीष चौधरी ने द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया।

यह भी पढ़ें - चुनाव में उतरने से पहले यूपी के मिजाज को समझे हैदराबाद का बहुरुपिया : डा. दिनेश शर्मा

अपने सम्बोधन में जिला पंचायत अध्यक्ष पवन कुमार गौतम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा उद्यमी एवं निर्यातकों के लिए उत्पादन योजनाओं सहित अनेक प्रकार की निर्यात प्रोत्साहन योजनाएं चलाई जा रही है। इसका सीधा फायदा उद्यमियों को मिलने से निवेश को भी प्रोत्साहन मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि निर्यात को बढ़ावा देने में उद्यमियों की भूमिका अहम है। सरकार द्वारा चलायी गई ओडीओपी योजना उद्यमियों के लिए वरदान साबित हुई है। इस योजना से देश एवं जिले के तमाम उद्यमियों को लाभ मिला है।

यह भी पढ़ें - झांसी : मेहनत और लगन से, जल संस्थान के कर्मचारी का पुत्र धीरज बना आईएएस

अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने एक्सपोर्ट कान्क्लेव में आए सभी उद्यमी, उद्योगपति व व्यापारियों का स्वागत किया, उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उद्यमियों एवं प्रशिक्षित बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए अनेकों योजनाओं का संचालन करते हुए उन्हें ऋण मुहैया कर कराया जा रहा है। जिससे वह अपना रोजगार करके आत्मनिर्भर हो सके।

उन्होंने बताया कि अब बुंदेलखंड बदल रहा है बुंदेलखंड एक मार्केट हब के रूप में उभर रहा है। एक्सपोर्ट कांनक्लेव में अरविंद कुमार सक्सेना डिप्टी कमिश्नर ने जीएसटी के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आयात करने वाले उद्यमी को जीएसटी पंजीयन लेना अनिवार्य है। प्रत्येक निर्यातक को पंजीकरण कराना होगा प्रत्येक निर्यातक पर वस्तु व सेवा के लिए उससे संबंधित आईटीसी रिफंड भी की भी जानकारी दी। बुंदेलखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के धीरज खुल्लर ने बताया कि बुंदेलखंड में यदि कृषि आधारित उत्पादों को एक्सपोर्ट किया जाए तो यहां से किसानों को लाभ होगा।

यह भी पढ़ें -10 साल की सौतेली बेटी से किया दुष्कर्म

उन्होंने बताया कि क्षेत्र में मटर, टमाटर, मूंगफली, अदरक, हल्दी एक पहचान बन चुकी है इसका मुख्य कारण जैविक खेती है। आलोक श्रीवास्तव संयोजक एफआईईओ ने बताया कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में संपूर्ण भारत में मनाया जा रहा है।

उपायुक्त उद्योग मनीष चौधरी ने यहां पर छोटे-छोटे उद्योग अपनाकर ही आगे बढ़ सकते है। इसके लिए सम्बन्धित विभाग एवं उद्यमीगण लोगों को प्रेरित करें। इस अवसर पर एसीआई प्रभात यादव, बुंदेलखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के वीरेश्वर शुक्ला, आनंद आनंदानी, हैप्पी चावला, अध्यक्ष उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल संजय पटवारी, सदस्य उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड मनमोहन गेड़ा, महामंत्री झांसी व्यापार मंडल नीरज स्वामी आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - इस दिवाली सिनेमाघरों में दस्तक देगी अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी

यह भी पढ़ें - वायरल हुआ अभिनेत्री जाह्नवी कपूर का जिम लुक

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0