बुन्देलखण्ड में कृषकों को आधुनिक बनाने में कृषि विज्ञान केन्द्रों की महत्वपूर्ण भूमिका : कुलपति

कृषि विज्ञान केन्द्र कृषि एवं कृषि से सम्बन्धित तकनीकियों के प्रसार के लिये सर्वाेत्तम संस्था है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्थापित एवं..

बुन्देलखण्ड में कृषकों को आधुनिक बनाने में कृषि विज्ञान केन्द्रों की महत्वपूर्ण भूमिका : कुलपति
बाँदा कुलपति मीटिंग (Banda Vice Chancellor Meeting)

कृषि विज्ञान केन्द्र कृषि एवं कृषि से सम्बन्धित तकनीकियों के प्रसार के लिये सर्वाेत्तम संस्था है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्थापित एवं कृषि विश्वविद्यालय, बाँदा द्वारा संचालित सभी कृषि विज्ञान केन्द्रों द्वारा कृषकों तक नवाचार का प्रसार समय से किया जाना इस क्षेत्र के कृषि विकास के लिये एक महत्वपूर्ण कदम है।

उक्त वक्तव्य कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो. नरेन्द्र प्रताप सिंह ने प्रसार निदेशालय के समीक्षा बैठक में कृषि विज्ञान केन्द्रों के द्वारा किये गये कार्याेे के आंकलन के आधार पर कही। उन्होने कहा कि बुन्देलखण्ड परिक्षेत्र में कृषि एवं कृषि से सम्बन्धित उपक्रमों को विकसित करना एवं ज्यादा से ज्यादा कृषकों को आधुनिक एवं लाभप्रद कृषि से जोडने का कार्य भी कृषि विज्ञान केन्द्रों की प्राथमिकता में है। जिसे यहाँ के कृषि विज्ञान केन्द्रों द्वारा मूर्तरूप दिया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें - दलहन तिलहन के साथ-साथ मोटे अनाज पर भी ध्यान दें किसान : कुलपति

प्रो. सिंह ने इस बात को लेकर प्रसन्नता जाहिर की कि अन्य कृषि विज्ञान केन्द्रों की तुलना में बुन्देलखण्ड के सभी जिलों में स्थापित कृषि विज्ञान केन्द्र उद्देश्यपूर्ण कार्य सफलतापूर्वक कर रहे हैं। इसी कारण हमारे कई कृषि विज्ञान केन्द्रोे को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित भी किया गया।

निश्चित तौर पर इस सफलता का श्रेय केन्द्र के वैज्ञानिकों एवं प्रसार निदेशालय के नेतृत्व को जाता है। प्रो. सिंह ने समीक्षा बैठक में विभिन्न निर्माण कार्यों, अर्ध विकसित इकाईयों, नई शोध परियोजनाओं का संचालन में आ रही बाधाओं एवं समस्याओं के निवारण को निर्देशित भी किया।

कुलपति डा. नरेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में प्रसार निदेशालय के कार्यकलापों के सन्दर्भ में आयोजित समीक्षा बैठक में निदेशक प्रसार, प्रो. एन.के.बाजपेयी ने प्रसार निदेशालय के अन्तर्गत कार्यान्वित कृषि विज्ञान केन्द्रों में चल रहे परियोजनाओं एवं वहाँ की मूलभूत जानकारीयों से अवगत कराया।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड जैविक उत्पाद के हब के रूप मे विकसित हो, तो अन्नाप्रथा से मुक्ति

प्रो. बाजपेयी ने कृषि विज्ञान केन्द्रों के संचालन से लेकर वर्तमान स्थिति से अवगत कराया। सह निदेशक प्रसार, डा. नरेन्द्र सिंह ने पावरप्वान्ट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से प्रसार निदेशालय के अन्तर्गत चल रही गतिविधियों की जानकारी दी।

डा. सिंह ने अपने प्रेजेन्टेशन में केन्द्रवार रिक्त पदों, संचालित परियोजनाओं एवं आय-व्यय से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी बैठक के दौरान प्रस्तुत की। बैठक में निदेशक बीज एवं प्रक्षेत्र, डा. मुकुल कुमार, सह निदेशक प्रसार, डा. आनन्द सिंह, सहायक निदेशक प्रसार, डा. पंकज कुमार ओझा तथा सहायक प्राध्यापक, कृषि प्रसार, डा. बी.के. गुप्ता उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - सोशल मीडिया पर ट्रोल हुई कंगना रनौत, यूजर्स कर रहे पद्मश्री वापस लेने की मांग 

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1